गुजरात चुनावः मोबाइल ऐप की मदद से मिलेगी पोलिंग बूथों की जानकारी! कैसे, जानिये इस खबर में

बूथ एप्लीकेशन का उपयोग पहले भी किया जा चुका है। अब गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में इसका उपयोग किया जा सकेगा।

83

गुजरात विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग नई-नई पहल करने की तैयारी में जुटा है। बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को घर-घर जाकर मतदान कराने के बाद अब चुनाव आयोग मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए भी मतदान बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। आयोग इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के उपयोग से मतदाताओं को आकर्षित करने की पहल भी कर रहा है।

गुजरात में एक और पांच दिसंबर को दो चरण में मतदान होगा। मतों की गिनती आठ दिसंबर को होगी। इसे लेकर चुनाव आयोग राज्य में पहली बार बूथ एप्लीकेशन का उपयोग करेगा। यह बूथ एप्लीकेशन पूर्व में हिमाचल विधानसभा के चुनाव में भी इस्तेमाल किया गया है।

मतदाताओं को होगा ये लाभ
चुनाव आयोग के अनुसार एप्लीकेशन का उपयोग सरल और सुविधाजनक है। इसके जरिए मतदाता अपने टोकन नंबर के आधार पर सुविधानुसार अपने नंबर आने पर बूथ पर जाकर मतदान कर सकते हैं। मतदाताओं को मतदान केन्द्रों पर लगी कतार के संबंध में आमतौर पर जानकारी नहीं होती है। लंबी कतार होने पर लोगों को जहां परेशानी होती है, वहीं अधिक समय भी लगता है। चुनाव आयोग ने इस स्थिति से बचाने के लिए मतदाताओं के लिए ऑनलाइन बूथों की स्थिति जानने की सुविधा दी है। इससे मतदाता एप्लीकेशन के जरिए अपने बूथ की स्थिति को जान सकेगा।

  रियल टाइम की प्राप्त की जा सकती है जानकारी
चुनाव आयोग के अनुसार मतदान के दिन मतदान केंद्रों पर हो रही वोटिंग की जानकारी भी रियल टाइम प्राप्त की जा सकेगी। इस एप के जरिए सरलतापूर्वक जाना जा सकेगा कि कितने पुरुष और महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया है। एप्लीकेशन पर हर घंटे वोटिंग का आंकड़ा अपडेट होता रहेगा। इतना ही नहीं, इस एप्लीकेशन के जरिए लोग अपने मतदान केंद्र की भी आसानी से पहचान कर सकेंगे। चुनाव आयोग के अनुसार यह एप्लीकेशन निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव की प्रक्रिया में प्रभावी साबित होगा। बूथ एप्लीकेशन का उपयोग हमीरपुर (उप्र) के 5 मतदान केंद्रों, तीन राज्यों महाराष्ट्र, बिहार और पंजाब के तीन विधानसभा क्षेत्रों में (समस्तीपुर, कस्बा पेठ और फगवाडा) में प्रयोगिक तौर पर किया जा चुका है। इसके बाद नवंबर 2019 में झारखंड के 10 विधानसभा क्षेत्रों में एप्लीकेशन को लांच किया गया था।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.