तुर्किये की मदद जारी, भारत ने फिर भेजी राहत सामग्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबंधित अधिकारियों को तुर्किये में भूकंप से प्रभावित लोगों को सहायता के लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया है।

105

भूकंप प्रभावित तुर्किये की मदद के लिए भारत सरकार की तरफ से शुरू की गई मुहिम `ऑपरेशन दोस्त’ के तहत बचाव दल एवं राहत सामग्री के साथ भेजा गया छठा विमान गुरुवार को तुर्किये पहुंच गया। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस संबंध में ट्वीट किया है, राहत और बचाव कार्यों के लिए बचाव दल, बचाव उपकरण, दवा व चिकित्सा उपकरण तैयार हैं।

लोगों की मदद के लिए खोला अस्पतााल
इससे पहले आठ फरवरी की देर रात भारतीय वायुसेना के सी17 ग्लोबमास्टर विमान को बचाव दल व राहत सामग्री के साथ केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने हिंडन एयरबेस से रवाना किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबंधित अधिकारियों को तुर्किये में भूकंप से प्रभावित लोगों को सहायता के लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया है। तुर्किये में भूकंप प्रभावित लोगों की मदद के लिए भारत ने वहां एक अस्पताल भी खोला है। एनडीआरएफ की टीम और आवश्यक उपकरण भी भेजे जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- शिक्षक भर्ती घोटाला: गैरकानूनी तरीके से शिक्षक बने लोगों को हाईकोर्ट ने दी ये चेतावनी

तुर्किये और सीरिया में आया था विनाशकारी भूकंप
उल्लेखनीय है कि 6 फरवरी को तुर्किए और सीरिया में विनाशकारी भूकंप आया था। भूकंप के झटकों से तुर्किए और सीरिया में भारी तबाही हुई है। दोनों देशों में भूकंप से मरने वालों की संख्या 12 हजार के पार पहुंच गई है। कई इमारतें धराशायी हो गई हैं। अभी भी बचाव एवं राहत कार्य जारी है। तुर्किये ने भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में आपात काल की घोषणा कर दी है। तुर्किये और सीरिया की मदद के लिए कई देश आगे आए हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.