भारत ने फिर दिखाया बड़ा दिल, तुर्किये भेजी ‘इतनी’ सदस्यीय मेडिकल टीम

तुर्किये और सीरिया में 6 फरवरी को आए भूकंप के चार बड़े झटकों ने आसपास के छह देशों को हिलाकर रख दिया है।

94

भारतीय सेना ने तुर्किये में लगातार आ रहे भूकंप से मची तबाही से प्रभावित लोगों को चिकित्सा सहायता देने के लिए 7 फरवरी को आगरा स्थित आर्मी फील्ड अस्पताल से 89 सदस्यीय मेडिकल टीम भेजी है। मेडिकल टीम में क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ शामिल हैं। इसके अलावा आर्थोपेडिक सर्जिकल टीम, सामान्य सर्जिकल विशेषज्ञ टीम और चिकित्सा विशेषज्ञ टीम को भी भेजा गया है। राहत सामग्री के साथ पहला विमान 6 फरवरी की रात रवाना किया गया है।

 मलबे से निकाले गए 4,300 से ज्यादा शव
तुर्किये और सीरिया में 6 फरवरी को आए भूकंप के चार बड़े झटकों ने आसपास के छह देशों को हिलाकर रख दिया है। तुर्किये और पड़ोसी सीरिया में हजारों लोगों की मौत हो गई और हजारों इमारतें ढह गईं। यह भूकंप तुर्किये के दक्षिण-पूर्वी प्रांत कहामनमारस में केंद्रित था और इसे काहिरा तक महसूस किया गया था। यह क्षेत्र 7 फरवरी को पांचवें बड़े भूकंप से दहल उठा। तुर्किये और सीरिया में मलबे से अब तक 4,300 से ज्यादा शव निकाले जा चुके हैं। 6 फरवरी सुबह से युद्धस्तर पर राहत और बचाव काम जारी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने हर संभव मदद का दिया भरोसा
इस बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भूकंप से हुईं मौतों पर दुख जताते हुए हर संभव सहायता देने का भरोसा दिलाया। भारत ने सोमवार को राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल, चिकित्सा दलों और राहत सामग्री की खोज और बचाव टीमों को तुरंत भेजने का फैसला किया। भारत ने सोमवार रात से ही तुर्किये को मानवीय और चिकित्सा सहायता भेजने का सिलसिला शुरू कर दिया है। भारतीय सेना की राहत सामग्री के साथ पहला विमान सोमवार रात रवाना किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि भूकंप प्रभावित इलाकों में लोगों को चिकित्सा सहायता देने के लिए भारतीय सेना तुर्किये में 30 बेड वाला एक फील्ड अस्पताल तैयार करेगी, जिसमें एक्स-रे मशीन, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र, कार्डियक मॉनिटर और संबंधित उपकरण होंगे।

यह भी पढ़ें –  भारत और कनाडा के रिश्ते होंगे और मजबूत, विदेश मंत्रियों ने इन मुद्दों पर की चर्चा

मेडिकल टीम में क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ शामिल
भूकंप से मची तबाही से प्रभावित लोगों को चिकित्सा सहायता देने के लिए 7 फरवरी को आगरा स्थित आर्मी फील्ड अस्पताल से 89 सदस्यीय मेडिकल टीम भेजी है। मेडिकल टीम में क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ शामिल हैं। इसके अलावा आर्थोपेडिक सर्जिकल टीम, सामान्य सर्जिकल विशेषज्ञ टीम और चिकित्सा विशेषज्ञ टीम को भी भेजा गया है। आगरा स्थित अस्पताल के अलावा भारतीय वायु सेना ने बचाव और राहत कार्यों में सहायता के लिए 60 पैरा फील्ड अस्पताल और कर्मियों के साथ मंगलवार शाम को दो और सी-17 विमानों को तुर्किये भेजने की घोषणा की है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.