मप्रः जनशताब्दी एक्सप्रेस में में जुड़ा विस्टाडोम कोच, ये है इसकी विशेषता

मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड की पहल पर भारतीय रेलवे ने मध्यप्रदेश में पर्यटकों को यात्रा का एक अनूठा अनुभव कराने के लिए विस्टाडोम कोच को शामिल किया है।

87

मध्य प्रदेश की संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर और चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने 16 अगस्त की शाम को भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से अत्याधुनिक विस्टाडोम कोच का शुभारंभ किया। मंत्री द्वय ने हरी झंडी दिखाकर विस्टाडोम कोच लगी जनशताब्दी एक्सप्रेस को रवाना किया।

दरअसल, मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड की पहल पर भारतीय रेलवे ने मध्यप्रदेश में पर्यटकों को यात्रा का एक अनूठा अनुभव कराने के लिए विस्टाडोम कोच को शामिल किया है। कोच शीशे की छत एवं कांच की बड़ी खिड़कियों से सुसज्जित है, जिससे पर्यटक अपनी सीट से पहाड़ों और घाटियों के लुभावने दृश्य देख पाएंगे।

इस अवसर पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर ने कहा कि विस्टाडोम कोच में पर्यटक सुखद, आरामदायक और आनंददायक यात्रा का अनुभव ले सकेंगे। पर्यटकों को सुरक्षित और आरामदायक पर्यटन उपलब्ध कराने पर्यटन विभाग नित नए नवाचार करने के लिए प्रतिबद्ध है। यात्रा के दौरान पर्यटकों को प्रकृति के विहंगम दृश्य देखकर एक रोमांचक यात्रा का अनुभव होगा।

मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि पर्यटन विभाग की सोच का परिणाम जमीन पर दिखता है। विस्टाडोम जैसे अत्याधुनिक और आरामदायक कोच से प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। यह इतना आकर्षक है कि मैं खुद इसमें यात्रा करना चाहूंगा।

टूरिज्म बोर्ड के प्रबंध संचालक शिव शेखर शुक्ला ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव पर विस्टाडोम पर्यटन विभाग का नवाचार है। यह कोच प्रदेश के प्रमुख पर्यटन-स्थलों को जोड़ता है। भीमबेटका, सलकनपुर मंदिर, नर्मदा घाट, सतपुड़ा नेशनल पार्क, मड़ई, पचमढ़ी, भेड़ाघाट, मदन महल किला आदि महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल जाने की इच्छा रखने वाले पर्यटकों को विस्टाडोम कोच को अपनी यात्रा में शामिल करना चाहिए।

इस मौके पर भोपाल डीआरएम सौरभ वंदोपाध्याय, पर्यटन विकास निगम के प्रबंध संचालक एस. विश्वनाथन और अपर प्रबंध संचालक विवेक क्षोत्रिय सहित बड़ी संख्या में आम नागरिक उपस्थित थे।

विस्टाडोम कोच की अनूठी विशेषताएं
विस्टाडोम भारतीय रेलवे की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री द्वारा बनाया गया एक अति आधुनिक कोच है। इन डिब्बों में बड़ी कांच की खिड़कियाँ और छत, घूमने वाली सीटें और एक अवलोकन लाउंज शामिल हैं, जिससे यात्री पहाड़ों, घाटियों, हरियाली आदि की झलक देख सकें। साथ ही यह वाई-फाई, जीपीएस और इंफोटेनमेंट सिस्टम से लैस है, जिससे यात्रियों को ट्रेन में यात्रा का सबसे शानदार अनुभव मिल सकेगा। विस्टाडोम कोच में यात्रियों के लिए मल्टी-टियर स्टील लगेज शेल्फ, स्नेक टेबल, पर्यटकों के अनुकूल लाउंज, माइक्रोवेव ओवन, कॉफी मेकर और रेफ्रिजरेटर के साथ एक मिनी पेंट्री कार की सुविधा भी उपलब्ध है।

रेलवे स्टेशन- पर्यटन गंतव्य

औबेदुल्लागंज (प्रस्तावित) – भीमबेटका

होशंगाबाद- सलकनपुर मंदिर, पवित्र नर्मदा नदी का घाट

इटारसी- तवा डेम

सोहागपुर (प्रस्तावित) – मढ़ई (सतपुड़ा नेशनल पार्क)

पिपरिया- पचमढ़ी

श्री धाम (गोटेगांव)- जोतेश्वर मंदिर

मदन महल- मदन महल किला, रानी दुर्गावती संग्रहालय

जबलपुर- मार्बल रॉक भेड़ाघाट, कान्हा एवं बांधवगढ़ नेशनल पार्क

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.