अब पंजाब में नाइट कर्फ्यू! ये हैं दिशानिर्देश

पंजाब में 7 अप्रैल की रात से नाइट कर्फ्यू लागू करने की घोषणा की गई है। नाइट कर्फ्यू में घर से बिना कारण निकलने पर पाबंदी रहेगी।

पंजाब में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रदेश की सरकार ने 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है। यह कर्फ्यू प्रदेश के सभी जिलों में लागू होगा। नाइट कर्फ्यू रात 9 बजे शुरू होगा और सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा।

7 अप्रैल की रात से ये कर्फ्यू लागू होने की घोषणा की गई है। नाइट कर्फ्यू में घर से बिना कारण निकलने पर पाबंदी रहेगी। साथ ही किसी सभागृह या अन्य भीतरी स्थानों में आयोजन में 50 और बाहर आयोजित होनेवाले कार्यक्रमों में केवल 100 लोग शामिल हो सकेंगे। अत्यावश्यक सेवाओं जैसे मेेडिकल, दूध आदि को छोड़कर सब सेवाएं बंद रहेंगी।

50 जिलों में केंद्र की टीम तैनात
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने 50 उच्चस्तरीय जन-स्वास्थ्य  कर्मियों टीम बनाई है। इन्हें महाराष्ट्र, छ्त्तीसगढ़ और पंजाब के 50 जिलों में तैनात किया गया है। ये टीम जांच,संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने, अस्पताल अवसंरचना, कोविड रोकथाम संबंधी व्यवहार और टीकाकरण समेत पांच पहलुओं पर हर दिन अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

ये भी पढ़ेंः अभी सभी को टीका नहीं! जानिये, क्या है सरकार की योजना

11 प्रदेश के स्वास्थमंत्रियों के साथ की बैठक
बता दें कि  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने 6 अप्रैल को 11 राज्यो और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की। इनमें महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, पंजाब और राजस्थान शामिल हैं। इन राज्यों मे पिछले करीब 20-25 दिनों से कोरोना संक्रमण के मामले काफी बढ़ते जा रहे हैं।

कोरोना बढ़ने के बताए ये कारण
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने देश में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ने के लिए शादियां, स्थानीय निकाय चुनाव और किसान आंदोलन को जिम्मेदार बताया है। उन्होंने कहा कि इनके चलते देश में कोरोना संक्रमण के आकड़ों में तेजी से वृद्धि हुई है।

छत्तीसगढ़ में संक्रमण अधिक
स्वास्थ मंत्री ने कहा कि वर्तमान में सबसे प्रभावित प्रदेश छत्तीसगढ़ है। वहां संक्रमण के मामले 8 प्रतिशत की दर से बढ़ रहे हैं और वहां का संक्रमण दर 20 प्रतिशत तक पहुंच गया है। इसके साथ ही वहां संक्रमण में 10 गुना वृद्धि हुई है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राजस्थान में भी कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here