अब यहां भी बनेंगे पासपोर्ट और पैन कार्ड, भरे जा सकेंगे पानी-बिजली के बिल!

देश की सभी राशन की दुकानों को अब कॉमन सर्विस सेंटर में बदल दिया जाएगा और उन पर नागरिकों को कई सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

94

अब से आपके घर के पास स्थित राशन की दुकान आपके लिए ज्यादा लाभदायक हो सकता है। उसका कारण है। केंद्र सरकार ने अब राशन की दुकानों का दायरा बढ़ाने का फैसला किया है। अब राशन की दुकान में आपको न सिर्फ अनाज मिलेगा, बल्कि आपको पासपोर्ट, पैन कार्ड भी मिलेगा। साथ ही इस दुकान पर बिजली और पानी के बिलों का भुगतान भी किया जा सकता है।

दुकानें बनेंगी सामान्य सेवा केंद्र
केंद्र सरकार ने यह बड़ा फैसला आम नागरिकों के घरों के आसपास ज्यादा सुविधाएं मुहैया कराने के मकसद से लिया है। देश की सभी राशन की दुकानों को अब कॉमन सर्विस सेंटर में बदल दिया जाएगा और उन पर नागरिकों को कई सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। राशन की दुकानें खाद्य मंत्रालय के दायरे में आती हैं।

ये भी पढ़ें – इस्लामी षड्यंत्र में अकेला नहीं है कलीम… जानें धर्मांतरण की ‘टीम 11’

ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के सहयोग से लागू होगी योजना
मंत्रालय ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के सहयोग से यह योजना लेकर आया है। इससे राशन की दुकानों की आय बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। राशन की दुकानों से खाद्यान्न खरीदते समय भी नागरिक पासपोर्ट और पैन कार्ड के लिए आवेदन भर सकेंगे। इसके साथ ही बिजली और पानी के बिल का भुगतान भी किया जाएगा।

दुकानदारों को सेवाएं चुनने की आजादी
राशन की दुकान चलाने वाले दुकानदार यह तय कर सकेंगे कि उन्हें क्या सुविधाएं देनी हैं। हालांकि सीएससी के तहत विभिन्न सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। राशन दुकानदार उन सेवाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो वे उचित समझते हैं। राशन दुकानदारों के पास अपनी दुकान में सभी या कुछ चुनी हुई सुविधाओं को उपलब्ध कराने का विकल्प होगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.