आप गोवा जा रहे हैं तो सेल्फी लेते समय रहें सावधान, ये है वजह

114

फिलहाल पर्यटन सीजन शुरू हो रहा है। सब कहीं घूमने जा रहे हैं। अगर आपने भी घूमने का प्लान बनाया है और गोवा जा रहे हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है। एक बार वहां पहुंचने के बाद बिना अनुमति के किसी भी पर्यटक के साथ सेल्फी या फोटो लेने की अनुमति नहीं होगी। पर्यटक की निजता का ख्याल रखते हुए अनुमति लेना जरूरी है। इस संबंध में सरकार की ओर से नई गाइडलाइन जारी की गई है।

पर्यटन विभाग की अधिसूचना
नए दिशानिर्देश पर्यटकों के लिए गोवा पर्यटन विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का हिस्सा हैं। इसका उद्देश्य पर्यटकों की गोपनीयता की रक्षा करना, उनकी सुरक्षा की रक्षा करना और अनैतिक घटनाओं को रोकना, साथ ही उन्हें ठगे जाने से बचाना है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि किसी भी पर्यटक के साथ सेल्फी लेने या फोटो लेने से पहले उसकी अनुमति लें, खासकर यदि आप जिसके साथ सेल्फी या फोटो ले रहे हैं, वह समुद्र में तैर रहा हो तो व्यक्ति की निजता का सम्मान करें।

खतरनाक जगहों पर सेल्फी लेने से बचें
दुर्घटना से बचने के लिए पर्यटकों को चट्टानी इलाकों और समुद्र में खतरनाक जगहों पर सेल्फी लेने की भी मनाही है। गोवा आने वाले यात्रियों को यह भी सलाह दी गई है कि वे दीवार पर कुछ भी न लिखें और विरासत स्थलों को नष्ट या क्षतिग्रस्त न करें। यह भी कहा गया है कि स्मारकों को विरूपित करने का प्रयास नहीं करना चाहिए। अवैध निजी टैक्सियों को किराए पर न लें। एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि अधिक किराया वसूलने से बचें, केवल मीटर्ड किराए पर ही यात्रा करें। सरकार ने गोवा आने वाले पर्यटकों से सभी नियमों का सख्ती से पालन करने को कहा है.

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.