महाराष्ट्र के ये त्योहार बन सकते हैं कोरोना के सुपर स्प्रेडर!

महाराष्ट्र और कुछ अन्य राज्यों में वायरस का एक नया रुप बढ़ रहा है। इसलिए, इसकी रोकथाम के लिए सावधानियां बरतनी जरुरी हैं।

149

कोरोना संक्रमण को लेकर आईसीएमआर और एनसीडीसी पहले ही आशंका जता चुके हैं कि त्योहार सुपर स्प्रेडर बन सकते हैं क्योंकि अभी कोविड का खतरा टला नहीं है। महाराष्ट्र और कुछ अन्य राज्यों में वायरस का एक नया स्वरुप बढ़ रहा है। इसलिए, इसकी रोकथाम के लिए सावधानियां बरतनी जरुरी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले कुछ दिनों में महाराष्ट्र और पूरे देश में कोरोना संक्रमण को रोकने में काफी हद तक कामयाबी हासिल हुई है। इसलिए, टेस्ट, ट्रैक और ट्रीटमेंट पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। साथ ही साथ कोविड के संबंध में सभी स्वास्थ्य नियमों का कड़ाई से पालन करना भी अनिवार्य है।

त्योहारों पर भीड़ से बचने के लिए पाबंदी के सुझाव
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने महाराष्ट्र के मुख्य सचिव को लिखे पत्र में कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए आगामी दही हांडी और गणेशोत्सव के दौरान भीड़ से बचने के लिए स्थानीय स्तर पर प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया है। हालांकि महाराष्ट्र में संक्रमण में कमी आई है। इसके बावजूद केंद्र ने यह सुझाव दिया है कि प्रदेश के कुछ जिलों में संक्रमण दर और कोविड रोगियों की संख्या बढ़ रही है। इससे पहले भी राज्य सरकार ने इस संबंध में निर्देश जारी किए थे। अब केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने भी दोहराया है कि उसे इन त्योहारों का ध्यान देने की जरूरत है।

ये भी पढ़ेंः बच्चों पर कोरोना अटैक, एक सप्ताह में दो बाल गृहों में पहुंचा संक्रमण

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अपील
राज्य सरकार ने इस संबंध में पहले ही निर्देश जारी किए थे और अब केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने भी उसे दोहराया है कि इन त्योहारों पर सावधानी बरतने की जरूरत है। इसे लेकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि यह इस बात को रेखांकित करता है कि हमें लोगों के जीवन को अधिक महत्व देने की जरूरत है। इसके लिए उन्होंने एक बार फिर लोगों से सहयोग की अपील की है। सीएम ने कहा,’मत भूलो कि कोविड की तलवार हमेशा आप पर लटकी हुई है। खुद के साथ-साथ दूसरों के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखें और देश को दिखाएं कि आपने इस दौर में एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में व्यवहार किया।’

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.