मुंबई, दिल्ली सहित देश के इन क्षेत्रों में भी जारी रहेगी भारी बारिश!

मौसम विभाग के अनुसार 15 सितंबर तक कोंकण के सभी हिस्सों में कमोबेश बारिश होगी। 13 से 15 सितंबर के बीच ठाणे और पालघर जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में 11 सितंबर को भारी बारिश हुई। दिल्ली में लगातार हो रही बारिश से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के कुछ हिस्सों में जलभराव हो गया। इस बीच, मौसम विभाग ने 12 सितंबर को दिल्ली, मुंबई, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने अगले तीन से चार दिनों तक मुंबई, ठाणे, पुणे, कोल्हापुर, सतारा, बीड, परभणी, हिंगोली, पालघर, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है।

देश के इन क्षेत्रों में बारिश का अनुमान
आईएमडी के मुताबिक 12 सितंबर को दिल्ली में मूसलाधार बारिश की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर के साथ, पंजाब और राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। दिल्ली में पांच दिनों में 17 और 18 सितंबर को फिर से भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही 12 सितबंर को कोंकण और पश्चिमी महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों में भी बारिश की संभावना है। विदर्भ में भी कुछ जगहों पर बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने पालघर, रायगढ़ और पुणे जिलों में भी हल्की बारिश की चेतावनी दी है। अगले तीन से चार दिनों में महाराष्ट्र के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है।

7 सितंबर को हुई थी भारी बारिश
सितंबर के पहले सप्ताह में राज्य के विभिन्न हिस्सों में मूसलाधार बारिश हुई। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र और मराठवाड़ा के आसपास के क्षेत्र में चक्रवात के कारण, 7 सितंबर को मराठवाड़ा, विदर्भ और कोंकण में विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश हुई। कुछ इलाकों में बाढ़ के पानी ने फसलों को बर्बाद कर दिया। मराठवाड़ा और विदर्भ में फिलहाल कम बारिश हुई है। कोंकण तथा पश्चिमी महाराष्ट्र में कमोबेश बारिश जारी है।

ये भी पढ़ेंः युपी चुनाव 2022: भाजपा को सबक सिखाने के लिए शिवसेना का बड़ा प्लान

इन कारणों से बारिश होने का अनुमान
बंगाल की खाड़ी में एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र फिर से उभर रहा है, जो तेजी से पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ेगा। इसी तरह पूर्वोत्तर अरब सागर से लेकर गुजरात के तट तक बारिश होने की संभावना है। इसलिए कोंकण क्षेत्र में बारिश जारी रहेगी और 12 सितंबर से कुछ हिस्सों में इसके बढ़ने की संभावना है। इसी तरह 13 और 14 सितंबर को तटीय इलाकों में तेज हवाएं चलेंगी। 13 सितंबर को कोंकण क्षेत्र और पश्चिमी महाराष्ट्र में अत्यधिक बारिश की संभावना है। अगले तीन से चार दिनों में मराठवाड़ा में गरज के साथ छींटे और विदर्भ के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश की संभावना है।

15 सितंबर तक कोंकण के सभी स्थानों पर बारिश
मौसम विभाग के अनुसार 15 सितंबर तक कोंकण के सभी हिस्सों में कमोबेश बारिश होगी। 13 से 15 सितंबर के बीच ठाणे और पालघर जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। अगले तीन दिनों तक रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में भी मूसलाधार बारिश होगी। मुंबई में भी 12 सितंबर से भारी बारिश होगी। 13 सितंबर को रायगढ़ जिले में और 14 सितंबर को पालघर जिले में अत्यधिक बारिश होने की संभावना है। पुणे, कोल्हापुर और सतारा जिलों में अगले चार दिनों तक भारी बारिश जारी रहेगी। इन जिलों के घाटों पर 12 से 14 सितंबर तक भारी बारिश की संभावना है। 13 सितंबर को पुणे जिले के घाटों में अत्यधिक बारिश की चेतावनी दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here