महाराष्ट्र के चार जिलों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य में अगले दो से तीन दिनों तक मानसून सक्रिय रहेगा।

95

महाराष्ट्र के चार जिलों में भारी बारिश की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कोल्हापुर, सांगली, चंद्रपुर तथा गढ़चिरौली में मूसलाधार बारिश की वजह से नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। जिला प्रशासन ने नदी के तटीय इलाकों में बसे लोगों को सतर्क रहने का निर्देश जारी कर दिया है। राज्य के विभिन्न जिलों में एनडीआरएफ की 14 टीमें कार्यरत हैं और राहत तथा बचाव कार्य कर रही हैं।

मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य में अगले दो से तीन दिनों तक मानसून सक्रिय रहेगा। पालघर, दक्षिण कोंकण, पुणे और पूर्वी विदर्भ में रेड अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही, मुंबई, ठाणे, मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ के कुछ हिस्सों में ऑरेंज अलर्ट दिया गया है। कोल्हापुर और सांगली जिलों में भी भारी बारिश हो रही है। कोल्हापुर में पंचगंगा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। बारिश का पानी सड़कों पर आ जाने से गगनबावड़ा मार्ग यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। जिले में एनडीआरएफ की दो टीमें बाढ़ प्रभावितों को मदद पहुंचा रही है। इसी तरह सांगली जिले में कृष्णा नदी का जलस्तर भी बढ़ रहा है। जिला प्रशासन ने यहां नदी के तटीय इलाके में रहनेवालों को सतर्क कर दिया है।

ये भी पढ़ें – रेलवे पार्सल बुकिंग पर 12 से 15 अगस्त तक लगी रोक, ये है कारण

कोंकण में विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश हो रही है। इससे नदियां उफान पर हैं। कल रत्नागिरी जिले के लांजा तहसील में सबसे ज्यादा बारिश 330 मिमी दर्ज की गई। लांजा में, मंदनगड में 170 मिमी, देवरुख में 140 मिमी, चिपलून में 140 मिमी, रत्नागिरी में 130 मिमी, रायगढ़ में ताल में 210 मिमी, म्हसाल में 190 मिमी, मानगांव में 160 मिमी बारिश दर्ज की गई। यहां प्रशासन ने लोगों को सावधान रहने की अपील की है।

मध्य महाराष्ट्र के घाट मठ में भी भारी बारिश हुई है। पश्चिमी महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले के राधानगरी में 200 मिमी, सतारा के महाबलेश्वर में 190 मिमी बारिश दर्ज की गई है। शाहूवाड़ी में 150 मिमी, लोनावाला में 140 मिमी बारिश के साथ भारी बारिश दर्ज की गई। मराठवाड़ा में कुछ जगहों पर भारी बारिश हुई और अन्य जगहों पर मध्यम बारिश हुई। वैजापुर, कन्नड़, लोहारा, भोकरदान में 30 मिमी बारिश दर्ज की गई। विदर्भ में 10 अगस्त को कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। चंद्रपुर, गोंदिया, भंडारा और गढ़चिरौली जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। चंद्रपुर और गढ़चिरौली जिले में भारी बारिश से 10 अगस्त को यहां की नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। बारिश का पानी सड़क पर आने से गढ़चिरौली में आटापल्ली-भागरागढ़ मार्ग यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। जिला प्रशासन यहां लोगों को राहत पहुंचाने और वर्षा प्रभावितों को बचाव करने का काम कर रहा है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.