धौलपुर में साढ़े चार इंच बारिश, इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह दक्षिणी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के जिलों और आसपास भारी बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी।

81

श्रावण मास के आखिरी दिनों में राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर में मानसून मेहरबान है। जयपुर, धौलपुर समेत कई जिलों में 7 अगस्त को बारिश हुई। इस बीच उमस और गर्मी से भी लोग परेशान रहे। मौसम विभाग ने 8 अगस्त को 22 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट दिया है। जयपुर, करौली, सवाईमाधोपुर में कहीं-कहीं बिजली भी गिरने की आशंका जताई गई है। राजस्थान में 7 अगस्त को कई जिलों में मेघ खासे मेहरबान रहे। जयपुर में सुबह करीब 11 बजे बरसात शुरू हुई जो सवा घंटे तक जारी रही। राजधानी में 34.0 मिलीमीटर बरसात हुई। तेज बरसात के चलते जगह-जगह पर पानी भर गया, जिससे सड़क पर लंबा जाम लग गया। धौलपुर में करीब डेढ़ घंटे में 110 मिलीमीटर (4.33 इंच) पानी बरसा। कोटा बैराज के दो गेट खोलकर 6213 क्यूसेक पानी की निकासी की गई, जबकि 4949 क्यूसेक पानी की आवक हो रही है। बीकानेर में जमकर बारिश हुई।

मौसम विभाग के मुताबिक इस सप्ताह दक्षिणी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के जिलों और आसपास भारी बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। मौसम विभाग जयपुर केंद्र के प्रभारी आरएस शर्मा ने बताया कि उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और आस-पास के लगने वाले उड़ीसा तट के ऊपर निम्न स्तरीय दबाव है। यह अगले 24 घंटों में अधिक तेज होकर धीरे-धीरे पश्चिम उत्तर पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ेगा। इसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश, जबकि दक्षिणी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के जिलों और आस-पास भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। पश्चिमी राजस्थान में जोधपुर और बीकानेर संभाग के जिलों में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी।

ये भी पढ़ें – रांची एयरपोर्ट को उड़ाने की दी थी धमकी, बिहार के इस स्थान से हुई गिरफ्तारी

आकलन के अनुसार सोमवार को जयपुर, भरतपुर, अलवर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, सिरोही, कोटा, बारां, बूंदी, झालावाड़,भीलवाड़ा, जैसलमेर, अजमेर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, जोधपुर, बीकानेर, पाली, नागौर, उदयपुर, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिले के आस-पास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं मेघगर्जन, आकाशीय बिजली साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। गर्मी और उमस की वजह से दिन और रात के तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज होने से लोगों को एक बार फिर से गर्मी और उमस सताने लगी है। बीते दिन और रात के तापमान में करीब दो डिग्री तक बढ़ोतरी और प्रदेश के करीब सभी जिलों में दिन का तापमान 32 डिग्री के पार दर्ज किया, वहीं रात का तापमान भी इस दौरान 26 डिग्री के पार पहुंच गया है। बीते 24 घंटों में प्रदेश में दिन और रात के तापमान में करीब दो से से तीन डिग्री तक की बढ़ोतरी हुई है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.