गुजरात में कोरोना ने फिर बढ़ाई चिंता! जानिये, कोविड के किस वैरिएंट के मिले कितने मरीज

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार अमेरिका में भी यही एक्सबीबी.1.5 वैरिएंट हड़कंप मचा रहा है।

130

अमेरिका में मिले कोरोना के नए वैरिएंट के गुजरात में भी मिलने से प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। गुजरात में अभी 112 कोरोना के सक्रिय मामलों में 90 फीसदी केसों में एक्सबीबी.1.5 वैरिएंट पाया गया है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार अमेरिका में भी यही एक्सबीबी.1.5 वैरिएंट हड़कंप मचा रहा है। गुजरात में अभी कोरोना के 112 केस सक्रिय हैं। इसमें अहमदाबाद में सबसे अधिक 71, राजकोट में 13, अमरेली में 2, बोटाद में 1, महेसाणा में 1, साबरकांठा में 2, भावनगर में 2, गांधीनगर में 2, जूनागढ़ में 1, पोरबंदर में 1, वडोदरा में 9, सूरत में 6 और नवसारी में 1 मामला शामिल हैं।

देश के 11 राज्यों मे मिला नया वैरिएंट एक्सबीबी.1.5 
गुजरात समेत देश के 11 राज्यों में कोरोना का नया वैरिएंट एक्सबीबी.1.5 पाया गया है। गुजरात बायो टेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर (जीबीआरसी) ने पिछले 50 वैरिएंट का जीनोम सीक्वेंसिंग की है। इसमें 74 फीसदी सैम्पल यानी 20 मरीजों में एक्सबीबी.1.5 वैरिएंट पाया गया है। इसके अलावा एक्सबीबी.1 के 14 और बीबी.1.9 के 3 केस मिले हैं। कोरोना एक्सबीबी.1.5 वैरिएंट के मामले अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और कच्छ में मिले हैं। इन जिलों में संक्रमण दर तेज है।

एक्सबीबी ओमिक्रॉन वैरिएंट
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार एक्सबीबी ओमिक्रॉन सब वैरिएंट है। जब कोरोना तेज गति से फैल रहा था, तब गुजरात में इस वैरिएंट के कई माममे देखने को मिले थे। ओमिक्रॉन के समय भी एक्सबीबी सब वैरिएंट के 30 फीसदी मामले मिलते थे। इसके अलावा एक्सबीबी.2 के 35 फीसदी मामले, एक्सबीबी.5 के 13 फीसदी मामले और एक्सबीबी.1 के 10 फीसदी केस दर्ज किए गए थे। गुजरात में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के इस नए वैरिएंट के मामले देखने को मिल रहे हैं। फरवरी के अंतिम सप्ताह से कोरोना के केस तेजी से मिलने लगे हैं। चिकित्सा जगत के विशेषज्ञों के अनुसार इस नए वैरिएंट के बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं मिली है। जीसीएस कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के अध्यक्ष प्रोफेशर उर्विश शाह के अनुसार एक्सबीबी वैरिएंट ओमिक्रॉन बीए.2.10 और बीए.2.75 के सब वैरिएंट का संयुक्त रूप है। यह दोनों स्ट्रेन गुजरात में प्रवेश कर चुका है। इसके असर के बारे में अभी प्राथमिक जानकारी ही जुटाई जा सकी है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.