खुशखबरी! अब यूटीएस से निकालिए मुंबई लोकल का टिकट और पास

कोरोना से पहले  मुंबई और इसके आसपास के उपनगरों को मिलाकर हर दिन करीब 80 लाख लोग लोकल ट्रेनों में यात्रा करते थे। इनमें से 10 प्रतिशत यात्री यूटीएस ऐप का उपयोग करते थे।

85

कोरोना के कारण लागू लॉकडाउन में रेलवे के यूटीएस ऐप को बंद कर दिया गया था। इससे रेल यात्रियों को काफी असुविधा हो रही थी, लेकिन अब मुंबईवासियों को राहत मिल गई है। अब कोरोना का संक्रमण कम होने लगा है। इसलिए रेलवे ने वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वालों को मासिक पास के साथ ही दैनिक टिकट देना भी शुरू कर दिया है। इसके  साथ ही रेलवे ने यूटीएस ऐप भी फिर से शुरू दिया है।

बता दें कि कोरोना से पहले  मुंबई और इसके आसपास के उपनगरों को मिलाकर हर दिन करीब 80 लाख लोग लोकल ट्रेनों में यात्रा करते थे। इनमें से 10 प्रतिशत यात्री यूटीएस ऐप का उपयोग करते थे।

ऐसे लोगों को मिलेगी यह सुविधा
खास बात यह है कि रेलवे ने इस ऐप को यूनिवर्सल पास से जोड़ दिया है। सरकार द्वारा वैक्सीन की दोनों खुराक लेने के 14 दिन बाद नागरिकों को यूनिवर्सल पास दिया जाता है। मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने बताया कि ऐसे यात्रियों को अब टिकट और पास के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। वे अपने मोबाइल से टिकट और पास निकाल सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः पेट्रोल के बाद अब टमाटर की कीमत भी आसमान पर! जानें, कहां, कैसे बिक रहा है किचन किंग

बढ़ रही है यात्रियों की भीड़
बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने अगस्त 2021 से संपूर्ण टीकाकरण कराने वाले लोगों को लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति दी थी। हालांकि, भीड़ से बचने के लिए टिकट की सुविधा शुरू नहीं की गई थी। यूनिवर्सल पास वालों के लिए टिकट सुविधा शुरू करने का फैसला अक्टूबर में लिया गया था। उसके बाद से टिकट खिड़की पर भीड़ बढ़ती जा रही है। उस भीड़ को कम करने के लिए अब यूटीएस ऐप के जरिए टिकट और पास मुहैया कराने की सुविधा शुरू की गई है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.