Ganesh Chaturthi 2022: पूरे देश में गणेश चतुर्थी की धूम, प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर दी शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया है, "भगवान श्री गणेश की कृपा हम सभी पर बनी रहे।"

पूरे देश में गणेश चतुर्थी की धूम है। लोग बप्पा की भक्ति में डूबे हुए हैं। उनकी पूजा-अर्चना की जा रही है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने ट्वीट किया है, “भगवान श्री गणेश की कृपा हम सभी पर बनी रहे।”

बप्पा को कई नामों से जाना जाता है। सिद्धिविनायक, विघ्नहर्ता, प्रथम पूज्य देवता, गौरी नंदन आदि नामों से श्रद्धालु उन्हें याद करते हैं।

मंदिरों में भक्तो की भीड़
गणेश चतुर्थी के अवसर पर मुंबई के विश्व प्रसिद्ध मंदिर सिद्धिविनायक में पहलीलबार आरती की गईष इस दौरान मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी।

 

सिद्धिविनायक के साथ ही मुंबई के लालबाग के राजा पंडाल में भी भक्तों की भीड़ देखी जा रही है।

इसी तरह की भक्तों की भीड़ अन्य पंडालों में भी देखी जा रही है। गणेश जी, विघ्न विनाशक, एक दंत, पार्वती नंदन, बुद्धि के देवता संबोधन कोई भी दिया जाए, किन्तु है यह हम सबके आराध्य भगवान श्री गणेश। जिनकी विशेष आराधना का पर्व बुधवार, 31 अगस्त गणेश चतुर्थी से शुरु गया है। इस मौके पर घर-घर में विघ्न विनाशक को पूर्ण विधि विधान से विराजित किया गया है। इसके साथ ही शहर में लगी झांकियों में भी बुद्धि के देवता भगवान गणेश विभिन्न रुपों में विराजित हैं। इसके बाद एक दंत की विशेष पूजा अर्चना की जाती रहेगी।

दिन भर रही बाजार में रौनक
मंगलवार को सुबह से लेकर देर शाम तक बाजार में रौनक बनी रही। यह रौनक गणेश चतुर्थी की रही। भगवान गणेश की प्रतिमाओं के साथ पूजन सामग्री को खरीदने का क्रम चलता रहा। बाजार में विघ्न विनाशक की बेहद सुंदर प्रतिमाएं उपलब्ध रहीं। जिन्हें खरीदने दुकानों पर भीड़ लगी रही। घरों में भी गणेश चतुर्थी को लेकर तैयारियां चलती रही। इसी तारतम्य में मंदिरों में भी तैयारियां होती रहीं। बजरंगगढ़ मार्ग में स्थित मंशा पूर्ण भगवान गणेश जी मंदिर में प्रतिमा का श्रंगार कर उन्हें आकर्षक रुप दिया गया है। साथ ही शहर के गोपालपुरा स्थित गोपाल मंदिर में भी गणेशोत्सव को लेकर तैयारियां की गईं है। श्रद्धालुओं के अनुसार यहां स्थित भगवान गणेश श्रद्धालुओं की विशेष आस्था का केन्द्र है। वह श्रद्धालुओ की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं। गणेशोत्सव के दौरान मंदिर में विशेष कार्यक्रम हो रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here