मुंबईः जी-20 का सांस्कृतिक कार्यक्रम संपन्न, सीएम शिंदे के साथ ही प्रतिनिधियों ने उठाया लाभ

भारत की जी-20 अध्यक्षता के तहत विकास कार्य समूह की पहली बैठक 13 दिसंबर को मुंबई में आयोजित की गई थी।

जी-20 के प्रतिनिधियों ने मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम का लुत्फ उठाया। साथ ही ताजमहल पैलेस होटल में जी-20 प्रतिनिधियों के लिए खास कार्यक्रम आयोजित किया गया।

जी-20 प्रतिनिधियों के साथ महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और भारत के जी-20 शेरपा अमिताभ कांत भी उपस्थित थे। गेटवे ऑफ इंडिया पर महाराष्ट्र के लोक नृत्य और संगीत परंपराओं को प्रदर्शित करने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

पहला दिन शानदार रहा कामकाज
भारत के लिए संयुक्त राष्ट्र के रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर शेरपा अमिताभ कांत ने मीडिया को बताया कि यहां इस जी 20 के पहले दिन का कामकाज शानदार रहा और विकास की शुरुआत हुई। उन्होंने आगे कहा कि इसके साथ ही सांस्कृतिक विविधता से भरपूर पेशकश भी आती है और यही भारत की जी-20 अध्यक्षता के बारे में अद्भुत बात है कि पूरे देश में अलग-अलग जगहों पर बैठकें हो रही हैं, इसलिए सभी प्रतिनिधि भारत की संस्कृति की समृद्ध विविधता से रूबरू हो रहे हैं।

कोरोना टीकाकरण अभियान की सराहना
शेरपा अमिताभ कांत ने भारत के कोविड टीकाकरण अभियान की सराहना करते कहा कि भारत के पास दुनिया को देने के लिए बहुत सारे महत्वपूर्ण सबक हैं। भारत के पास इतना उन्नत डिजिटल सार्वजनिक सामान और बुनियादी ढांचा है । 2 मिलियन से अधिक खुराक अब पहले से ही कोविड टीकों की आपूर्ति की जा चुकी है, पहले यहां टीके बनाने के लिए फार्मास्युटिकल औद्योगिक क्षमताओं के साथ संयुक्त और फिर डिजिटल प्लेटफॉर्म, डिजिटल गुड्स इंफ्रास्ट्रक्चर, भारत प्रभावी रूप से वितरित करने में सक्षम था।

सदस्यों, अतिथि देशों और आमंत्रित अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने बैठक में लिया भाग
भारत की जी-20 अध्यक्षता के तहत विकास कार्य समूह की पहली बैठक 13 दिसंबर को मुंबई में आयोजित की गई थी। सदस्यों, अतिथि देशों और आमंत्रित अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने बैठक में भाग लिया। तीन दिवसीय विकास कार्य समूह की बैठक एसडीजी पर प्रगति में तेजी लाने के लिए जी-20 सामूहिक कार्रवाईयों पर ध्यान केंद्रित करेगी और खाद्य, ईंधन और उर्वरक सुरक्षा से संबंधित तत्काल चिंताओं से निपटने में विकासशील देशों का समर्थन करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here