45 वर्ष से अधिक उम्र वाले ऐसे करा सकते हैं टीकाकरण का पंजीकरण

कोरोना टीकाककरण के लिए 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की एडवांस बुकिंग cowin.gov.in के माध्यम से की जा सकती है। इसके आलावा 3 बजे के बाद नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर भी ऑनसाइट पंजीकरण कराया जा सकता है।

95

1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए कोविड रोधी टीकाकरण अभियान शुरू किया जा रहा है। इसके लिए एडवांस बुकिंग cowin.gov.in के माध्यम से की जा सकती है। इसके आलावा 3 बजे के बाद अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर भी आप ऑनसाइट पंजीकरण करा सकते हैं। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने दी है।

राजेश बूषण ने बताया कि देश में कोरोना की कुल मृत्यु में से 88 प्रतिशत मृत्यु 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र को लोगों की है। नीति आयोग के सदस्य डॉ वी के पाल ने कहा कि हमारे पास टीकाकरण कार्यक्रम के लिए पर्याप्त टीके उपलब्ध हैंऔर  टीके की कोई कमी नहीं है।

टीकाकरण के मामले में तेलंगाना प्रथम स्थान पर
स्वास्थ्य मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार निजी अस्पतालों में दी गई कोविड-19 रोधी टीके की खुराक के मामले में तेलंगाना 48.39 प्रतिशत आंकड़े के साथ प्रथम स्थान पर है, जबकि 43.11 प्रतिशत के आंकड़े के साथ दिल्ली दूसरे स्थान पर है। कोवैक्सीन और कोविशील्ड टीके ब्रिटेन तथा ब्राजील में मिले सार्स-कोव-2 के नए स्ट्रेन के खिलाफ प्रभावी हैं।

ये भी पढ़ेंः 1 अप्रैल से बदल जाएंगे आपसे जुड़े ये नियम!

संक्रमण में महाराष्ट्र पहले स्थान पर 
स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि वर्तमान में राष्ट्रीय औसत संक्रमण 5.65 प्रतिशत है। महाराष्ट्र का साप्ताहिक संक्रमण औसत 23 प्रतिशत है, जबकि पंजाब का साप्ताहिक औसत 8.82 प्रतिशत और छत्तीसगढ़ का 8 प्रतिशत है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.