क्या आप रेलवे यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं? तो यह खबर जरुर पढ़ें

देश में त्योहारों का मौसम शुरू हो गया है और लोग घर जाने की तैयारी में हैं। इस कारण ट्रेनों में भीड़ बढ़ना स्वाभाविक है।

देश में कोरोना से राहत तो मिल रही है, लेकिन केरल के बाद पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम में भी इसके संक्रमण बढ़ने से खतरा बरकार है। इन दो राज्यों के साथ ही महाराष्ट्र के अहमदनगर में भी पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के आंकड़े बढ़ने के कारण एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। इन बातों को ध्यान में रखकर रेल मंत्रालय काफी सतर्कता बरत रहा है। वह अभी भी यात्रियों को किसी प्रकार की छूट देने के मूड में नहीं है।

रेलवे मंत्रालय ने कोरोना से यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर दिशानिर्देशों को अगले छह माह तक के लिए बढ़ा दिया है। इसके साथ ही अगर कोई व्यक्ति रेलवे परिसर में बिना मास्क पहने पकड़ा जाएगा तो उसे 500 रुपए जुर्माना भरना पड़ सकता है।

त्योहारों के मौसम ट्रेनों में बढ़ रही है भीड़
देश में त्योहारों का मौसम शुरू हो गया है और लोग घर जाने की तैयारी में हैं। इस कारण ट्रेनों में भीड़ बढ़ना स्वाभाविक है। ऐसे में रेलवे कोई भी लापरवाही बरतकर कोरोना बढ़ने का जोखिम नहीं लेना चाहती। गौर करने वाली बात यह भी है कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर के लिए रेलवे यात्रियों की लापरवाही काफी हद तक जिम्मेदार रही है। अगर इस बार भी त्योहारों के मौसम में रेलवे यात्रियों ने लापरवाही दिखाई तो वे अपने साथ अपने परिवार, गांव और राज्य तथा देश को खतरे में डाल सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः कोरोना महामारीः केरल के बाद अब यह राज्य बढ़ाने लगा टेंशन!

अप्रैल में जारी किया गया था दिशानिर्देश
बता दें कि भारतीय रेलवे ने इसी वर्ष अप्रैल में रेलवे स्टेशनों पर लोगों को मास्क पहनने को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया था। इसके तहत रेलवे परिसर में बिना मास्क के पकड़े जाने पर लोगों को 500 रुपए तक का जुर्माना भरने का प्रावधान है। इसके साथ ही रेलवे द्वारा कोरोना के अन्य नियमों का अनिवार्य रुप से पालन करने का निर्देश जारी किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here