योगी राज में इस मामले में उप्र बना नंबर वन, इन 10 शहरों का बजा डंका!

भारत सरकार स्मार्ट सिटी मिशन के तहत यूपी के 10 शहरों का चयन अलग-अलग राउंड में किया गया। नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने इस अवसर पर सभी पुरस्कृत शहरों को बधाई दी।

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत उत्कृष्ट एवं अभिनव कार्य के लिए उत्तर प्रदेश को प्रथम पुरस्कार मिला है। प्रदेश को यह पुरस्कार गुजरात के सूरत में केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने प्रदान किया है। सूरत में 18 अप्रैल से 20 अप्रैल तक चलने वाले चतुर्थ स्मार्ट सिटी स्मार्ट अर्बनाइजेशन: मिशन टू मूवमेंट में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत अलग-अलग द्वितीय राउंड के शहरों में देश की चयनित 100 स्मार्ट सिटी में प्रथम स्थान पर आगरा स्मार्ट सिटी रहा। तृतीय स्थान पर वाराणसी रहा है।

स्मार्ट सिटी पुरस्कारों के अलग-अलग सेगमेंट में वाराणसी स्मार्ट सिटी को तीन आगरा स्मार्ट सिटी को दो और सहारनपुर स्मार्ट सिटी को एक पुरस्कार मिला है। आगरा को इकोनामी प्रोजेक्ट अवार्ड से तृतीय स्थान और माइक्रो स्किल डेवलपमेंट सेंटर के निर्माण और सफल व उत्कृष्ट संचालन के लिए द्वितीय पुरस्कार मिला है।

इसलिए वाराणसी एक नंबर
इसी तरह वाराणसी स्मार्ट सिटी को वाटर प्रोजेक्ट अवार्ड में 80 नदी के पर्यावरणीय पुनरुद्धार को रेस्टोरेशन के लिए पहला स्थान हासिल हुआ है। स्मार्ट सिटी सिटी लीडरशिप अवार्ड में वाराणसी स्मार्ट सिटी दूसरे नंबर पर काबिज हुआ है। इनोवेटिव आइडिया अवार्ड, कोविड-19 वाराणसी व कल्याण डोंबिवली को संयुक्त रूप पुरस्कृत किया गया है। इसी श्रेणी के चौथे चक्र में चयनित स्मार्ट सिटीज में सहारनपुर को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।

यूपी के 10 शहरों का चयन
भारत सरकार स्मार्ट सिटी मिशन के तहत यूपी के 10 शहरों का चयन अलग-अलग राउंड में किया गया। प्रथम राउंड में लखनऊ, द्वितीय राउंड में कानपुर, आगरा, वाराणसी, तीसरे राउंड में प्रयागराज, अलीगढ़ और झांसी। चौथे चक्र में बरेली, सहारनपुर और मुरादाबाद चुने गए। इन शहरों में स्मार्ट सिटी मिशन फंड के तहत दस हजार करोड़ के कुल 538 प्रोजेक्ट चयनित किए गए हैं।

पुरस्कार मिलने से प्रोत्साहित
उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने इस अवसर पर सभी पुरस्कृत शहरों को बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जो विश्वास व्यक्त किया है, हम उस पर खरे उतरे हैं। इस पुरस्कार से प्रोत्साहन मिला है। उम्मीद करते हैं कि अगले पुरस्कारों की घोषणा में उत्कृष्ट कार्यों के लिए अन्य शहरों का नाम भी शामिल होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here