अमेरिका में मंकीपॉक्स से पहली मौत! जानिये, कितने देशों में फैली है बीमारी

अब अमेरिका के टेक्सास में मंकीपॉक्स से मौत का पहला मामला दर्ज किये जाने से विश्व स्वास्थ्य संगठन का डर सही साबित होता नजर आ रहा है।

मंकीपॉक्स पूरी दुनिया के लिए मुसीबत बनता जा रहा है। दुनिया के 98 देशों में फैल चुकी यह बीमारी अब अमेरिका में भी जानलेवा साबित हो गयी है। अमेरिका के टेक्सास में मंकीपॉक्स से पहली मौत दर्ज की गयी है।

डब्ल्यूएचओ ने जारी की है चेतावनी
विश्व स्वास्थ्य संगठन लगातार दुनिया में मंकीपॉक्स के प्रसार को लेकर चेतावनी जारी कर रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के अनुसार दुनिया के 98 देशों में मंकीपॉक्स फैल चुका है। इस वर्ष अप्रैल के अंत से अब तक यानी चार महीनों में इन 98 देशों में मंकीपॉक्स के 45 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि अमेरिका में संक्रमण में लगातार तेज वृद्धि दिखाई दे रही है। पिछले महीने में सामने आए मंकीपॉक्स के मामलों में से 60 प्रतिशत अमेरिका से थे।

अमेरिका के टेक्सास में मंकीपॉक्स से पहली मौत
अब अमेरिका के टेक्सास में मंकीपॉक्स से मौत का पहला मामला दर्ज किये जाने से विश्व स्वास्थ्य संगठन का डर सही साबित होता नजर आ रहा है। टेक्सास के स्वास्थ्य सेवा विभाग ने बयान जारी कर कहा कि मंकीपॉक्स से मरने वाला व्यक्ति हैरिस काउंटी का था। टेक्सास के स्वास्थ्य सेवा विभाग के आयुक्त जॉन हेलरस्टेड ने बयान में कहा कि कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए मंकीपॉक्स एक गंभीर बीमारी है। उन्होंने कहा कि हम लोगों से लगातार अपील करते और कर रहे हैं कि अगर वह मंकीपॉक्स संक्रमित के संपर्क में आए हैं या बीमारी के लक्षण हैं तो वे तुरंत अपना इलाज कराएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here