उत्तराखंड में भी ओमिक्रोन का दस्तक, मिला पहला मरीज! पाए गए ‘इतने’ नए संक्रमित

प्रदेश में अभी तक कुल 3 लाख 44 हजार 658 लोगों में कोरोना का संक्रमण पाया गया है। इनमें से 3 लाख 30 हजार 869 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना से कुल 7415 लोगों की मृत्यु हुई है।

65

उत्तराखंड में भी कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन पहुंच गया है। यहां 23 वर्षीय युवती में ओमिक्रोन की पुष्टि हुई है। इसी माह युवती स्कॉटलैंड से देहरादून लौटी थी।

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. तृप्ति बहुगुणा ने कहा है कि केस के मिलने पर जनता घबराएं नहीं, बल्कि सतर्कता और सावधानी से कोरोना नियमों का पालन नियमित रूप से पालन करें। इसके साथ ही कोरोना रोधी टीके की दोनों डोज अवश्य लगाने के लिए सभी से आग्रह किया है।

आठ दिसंबर को स्कॉटलैंड से लौटी थी महिला
डॉ. बहुगुणा ने बताया कि देहरादून की कांवली रोड निवासी 23 वर्षीय युवती में नए वेरिएंट ओमिक्रोन का नया मामला मिला है। युवती आठ दिसंबर को स्कॉटलैंड से इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पहुंची थी। एयरपोर्ट पर जांच के दौरान उसकी आरटी-पीसीआर रिपोर्ट निगेटिव आई थी। युवती उसी दिन शाम को कार से अपने माता-पिता के साथ देहरादून पहुंची।

 जांच रिपोर्ट आई पॉजिटिव
उन्होंने बताया कि सीएमओ कार्यालय के आईडीएसपी यूनिट के अनुरोध पर 11 दिसंबर को युवती ने अपना सैंपल जांच के लिए एसआरएल लैब को अपने घर पर बुलाकर दिया। इसके बाद 12 दिसंबर को की जांच में युवती पॉजीटिव आई। उसके माता-पिता का सैंपल भी जांच के लिए भेज दिया गया है। युवती घर पर ही आईसोलेट हो गई। युवती को 14 दिनों तक होम आइसोलेशन में रहने और निर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया। युवती को स्वास्थ्य विभाग की ओर से होम आइसोलेशन किट भी उपलब्ध करा दी गई है। जिला सर्विलांस इकाई की ओर से युवती की निरंतर निगरानी की जा रही है।

प्रदेश में आए 27 नए मामले
राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना के कुल 27 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान प्रदेश में किसी भी मरीज की कोरोना से मौत नहीं हुई है। राज्य में 46 हजार से ज्यादा लोगों को कोरोना रोधी टीके लगाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक नए मामलों में उधमसिंह नगर में सबसे ज्यादा 10, देहरादून 9, हरिद्वार, नैनीताल और टिहरी में दो-दो व पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा में एक-एक मामले मिले हैं। प्रदेश भर में 18,551 लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। प्रदेश में कुल 11 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं। राज्य में वर्तमान में 184 सक्रिय मरीजों का उपचार चल रहा है। सैंपल पॉजिटिविटी दर 0.15 फीसदी और रिकवरी दर 96 फीसदी है।

वर्तमान स्थिति
प्रदेश में अभी तक कुल 3 लाख 44 हजार 658 लोगों में कोरोना का संक्रमण पाया गया है। इनमें से 3 लाख 30 हजार 869 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना से कुल 7415 लोगों की मृत्यु हुई है। प्रदेश में 984 केन्द्रों पर कुल 46 हजार 407 लोगों को कोरोना से बचाव के लिए टीके लगाए गए हैं। अभी तक कुल 77 लाख 24 हजार 253 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। इसमें से 60 लाख 20 हजार 500 सौ लोगों को दोनों डोज लगाई गई है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.