भारत के बजट पर दुनिया की निगाहें, वित्तमंत्री 11 बजे करेंगी पेश

कोरोना काल के बाद मोदी सरकार ने पेपरलेस बजट पेश करने की प्रथा शुरू की थी, जो इस बार भी जारी रहेगी। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण लगातार पांचवां अपना बजट पेश करेंगी।

87

आज संसद में 11 बजे बजट पेश किया जाएगा। यह नरेंद्र मोदी सरकार का 2024 के लोकसभा चुनाव के पहले का पहला पूर्ण बजट होगा। हालांकि, कोरोना काल के बाद सरकार ने पेपरलेस बजट पेश करने की प्रथा शुरू की थी, जो इस बार भी जारी रहेगी। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण लगातार पांचवां अपना बजट पेश करेंगी। इस बजट में मध्यम वर्गीय को बड़ी आस की उम्मीद है। आशा यह भी जताई जा रही है कि यह बजट चुनाव के पहले का गुडी गुडी बजट हो सकता है।

आर्थिक सुधारों पर काम कर रही है मोदी सरकार
संसद में 31 जनवरी को पेश आर्थिक सर्वेक्षण 2022-23 का साफ संकेत है कि मोदी सरकार आर्थिक सुधारों की बड़े उपायों पर काम कर रही है। इन सुधारों में उद्योग जगत को लाइसेंस और इंस्पेक्टर राज से मुक्ति दिलाने पर खास जोर हो सकता है। इसमें प्रशासनिक सुधारों को लेकर कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण कदम भी शामिल हो सकते हैं। यह उपाय भारत को विकासशील देशों की श्रेणी से निकालकर विकसित देशों की श्रेणी में रखने में मददगार साबित होंगे।

ये भी पढ़ें- नारी शक्ति को सम्मान देने का अवसर, बजट सत्र से पहले पीएम मोदी ने कही ये बड़ी बात

पेपरलेस होगा बजट
पिछले दो वर्ष के आम बजट की तरह ही यह भी पेपरलेस होगा। इस बजट पर सारी दुनिया की निगाह लगी हुई है। वित्तमंत्री के बजट भाषण का संसद टीवी और दूरदर्शन पर लाइव प्रसारण होगा। बजट का लाइव टेलीकास्ट इनके यूट्यूब चैनल पर भी देखा जा सकता है। इसके अलावा पत्र सूचना कार्यालय भारत सरकार भी बजट 2023-24 की लाइव स्ट्रीमिंग अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर करेगा। केंद्र सरकार के विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जैसे फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर बजट का सीधा प्रसारण देखा जा सकेगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.