फेसबुक पर फिर सुरक्षा में सेंध! कैसे, जानने के लिए पढ़ें ये खबर

फेसबुक का उपयोग कितना सुरक्षित है, यह एक बार सोचने का समय आ गया है।

फेसबुक की सुरक्षा में सेंध लगने की एक और बड़ी खबर आई है। विश्व भर के 53 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के फोन नंबर और व्यक्तिगत जानाकारी लीक हो गई है। इनमें से 60 लाख यूजर्स भारत के हैं। हैकर्स ने इस बार फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग को भी नहीं छोड़ा है। उनका फेन नंबर और व्यक्तिगत डाटा भी सार्वजनिक रुप से उपलब्ध करा दिया गया है।

3 अप्रैल को हैकर्स ने 106 देशों के 53 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के फोन नंबर तथा निजी डाटा को हैक कर सार्वजनिक कर दिया। इसमें यूजर्स के फेसबुक आईडी, नाम, पता, जन्मदिन और ई-मेल एड्रेस भी शामिल हैं।

फेसबुक ने दी सफाई
फेसबुक ने इस मामले में स्पष्टीकरण दिया है कि लीक हुए डाटा 2019 से पहले के हैं। उसका दावा है कि उस वक्त डाटा लीक होने के बाद सबकुछ ठीक कर लिया गया था और सुरक्षा बढ़ा दी गई थी।

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में शनिवार- रविवार लॉकडाउन!

यूजर्स को पहुंचाया जा सकता है भारी नुकसान
अगर ये वही डाटा है तो भी दोबारा सामने आ गया है और ऑनलाइन मुफ्त में उपलब्ध है। थोड़ी बहुत भी तकनीकी जानकारी रखनेवाला इंसान इस तक आसानी से पहुंच सकता है। इसके साथ ही अगर ये पुराने हैं तो भी इससे यूजर्स को काफी नुकसान पहुंचाया जा सकता है।

सीबीआई ने दर्ज किया था मामला
फेसबुक से डाटा लीक होने की खबर इससे पहले भी आई है। ब्रिटेन की कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका पर 5.62 लाख भारतीयों का फेसबुक डाटा चुराने का आरोप लगा था। सीबीआई ने उसके खिलाफ मामला भी दर्ज किया था।

भारत में कोई कानून नहीं
भारत में अभी तक डाटा सुरक्षा को लेकर कोई कानून नहीं है। हालांकि सरकार इसे नियमबद्ध करने के लिए सक्रिय है लेकिन अभी इससे जुड़ा बिल लोकसभा में पारित होना बाकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here