नए साल में मुंबई, ठाणे, औरंगाबाद समेत 24 नगर निगमों के चुनाव? राज्य सरकार ने नगर पालिका को दिया यह आदेश

प्रदेश के 24 नगर निगमों का कार्यकाल समाप्त हो गया है। कोरोना व अन्य कारणों से नगर निगम चुनाव में देरी हुई है। अब चर्चा है कि इस चुनाव की तैयारी शासन स्तर पर शुरू हो गई है।

महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, औरंगाबाद नगर निगम सहित राज्य की 24 नगर पालिकाओं के वार्ड ढांचे का पुनर्गठन करने के लिए नगर आयुक्त को आदेश दिया है। यह सभी वार्ड आबादी के हिसाब से बनाए जाएंगे। नगर विकास विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। इसके बाद अब संभावना जताई जा रही है कि नए साल के शुरुआती महीनों में प्रदेश में नगर निगम चुनाव कराए जा सकते हैं।

इस कारण चुनाव में हुई देरी
ज्ञात हो कि प्रदेश के 24 नगर निगमों का कार्यकाल समाप्त हो गया है। कोरोना व अन्य कारणों से नगर निगम चुनाव में देरी हुई है। अब चर्चा है कि इस चुनाव की तैयारी शासन स्तर पर शुरू हो गई है। नगर विकास विभाग ने सुझाव दिया है कि 2011 की जनगणना के अनुसार जिन नगर पालिकाओं का कार्यकाल समाप्त हो चुका है और जिनका कार्यकाल निकट भविष्य में समाप्त होने वाला है, उनकी वार्ड संरचना बनाने की तैयारी शुरू कर दी जाए।

यह भी पढ़ें-पालघर में हिली धरती, नागरिकों में दहशत

यह होगी प्रक्रिया
नगर निगम शहरी विकास विभाग के सुझाव के अनुसार नये वार्ड बनने के बाद योजना चुनाव आयोग को सौंपी जायेगी. इसके बाद चुनाव आयोग वार्ड रचना की घोषणा करेगा और सुझाव और आपत्तियां आमंत्रित करेगा। इसके बाद जनसुनवाई होगी। उसके बाद वार्ड आरक्षण जारी किया जाएगा और मतदाता सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा। जानकारों का कहना है कि इन सभी चीजों में कम से कम दो महीने लगने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here