अगले आम चुनाव तक ई-वोटिंग की सुविधा!… जानिये क्या होंगे फायदे

अगले आम चुनाव तक ई-वोटिंग की सुविधा मिल सकती है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा की बातों से ऐसे संकेत मिले हैं।

भारत में अगले आम चुनाव तक ई-वोटिंग की सुविधा मिल सकती है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा की बातों से ऐसे संकेत मिले हैं। अरोड़ा ने कहा कि चुनाव आयोग 2024 में होनेवाले आम चुनाव में ई-वोटिंग की सुविधा उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा कि आयोग चाहता है कि देश में एक राष्ट्र एक चुनाव हो। इसके लिए वह आईआईटी मद्रास के साथ मिलकर ई-वोटिंग की व्यवस्था बना रहा है।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इसके लिए अभी कई कानूनी प्रक्रियाओं से गुजरना होगा। कानूनों में सुधार करने के आलावा इसके लिए राजनैतिक इच्छाशक्ति की भी जरुरत है।

कहीं से भी मतदान संभव
वे सरदार वल्लभ भाई पटेल नेशनल पुलिस अकादमी आईपीएस प्रशिक्षकों को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि एप आधारित ई-वोटिंग के माध्यम से नागरिकों को कहीं से भी मतदान करने की सुविधा मिलेगी।

ये भी पढ़ेंः मुंबईः सबसे बड़े नशे के सौदागर का बेटा चढ़ा एनसीबी के हत्थे!

आईआईटी मद्रास के साथ मिलकर काम
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि वह चेन्नई स्थित आईआईटी मद्रास और कई विशेषज्ञों के साथ मिलकर ई-वोटिंग की तकनीक पर काम कर रहे हैं। वे एक ब्लॉकचेन प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हमें उम्मीद है कि 2024 के लोकसभा चुनावों तक ई-वोटिंग से लेकर कई तरह के बदलाव आएंगे। वे एप आधारित ई-वोटिग को लेकर चुनाव आयोग की तैयारियों को लेकर पूछे गए सवालो के जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि अब चुनाव सुधार के कदम के तौर पर वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने पर भी काम हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here