डिजिटल मीडिया को संगठित करना जरुरी ! ‘अर्थसंकेत डिजिटल इंडिया 2022’ पुरस्कार समारोह में बनी सहमति

उत्तर प्रदेश डिजिटल मीडिया में सरकारी विज्ञापन पेश करने वाली पहली सरकार है। देवेंद्र भुजबल ने यह जानकारी देते हुए कहा कि महाराष्ट्र में भी ऐसा होने के लिए सभी डिजिटल मीडिया को एकजुट करना जरूरी है।

आज तक केवल वर्तमान समाचार पत्रों और समाचार चैनलों को ही सरकारी मान्यता मिल रही है। इसलिए उन्हें विभिन्नतरह की रियायतें दी जाती हैं, लेकिन वर्तमान डिजिटल युग में, कई डिजिटल मीडिया कुशलता से कार्य कर रहे हैं। अगर उन्हें अपनी भविष्य की यात्रा के लिए सरकार की मंजूरी मिल जाती है, तो उनकी शक्ति और भी बढ़ जाएगी। सरकारी विज्ञापन मिलने से उनका विकास होगा। यह विचार महाराष्ट्र के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के पूर्व निदेशक देवेंद्र भुजबल ने व्यक्त किया। उन्होंने आगे कहा कि वर्तमान में विभिन्न डिजिटल मीडिया को एकजुट करना आवश्यक है। उनके इस विचार पर  उपस्थित सभी ने अपनी सहमति जताई।

पुरस्कार समारोह शुक्रवार 29 अप्रैल 2022 को स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक, मुंबई के मादाम काम हॉल में आयोजित किया गया। प्रसन्न लोहार- प्रमुख- डिजिटल और प्रौद्योगिकी, डीसीबी बैंक, सुधीर म्हात्रे- सर्वेसर्वा-एमईपीएल समूह, जोतीराम सपकाल- डिजिटल बिजनेस कोच; अमित बागवे और सह-संस्थापक रचना बागवे उपस्थित थे। पिछले छह वर्षों से, अर्थसंकेत उभरते उद्यमियों को पुरस्कार प्रदान कर रहा है।

ये भी पढ़ेंः ‘हिंदुस्थान पोस्ट’ सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन न्यूज पोर्टल पुरस्कार से सम्मानित

उत्तर प्रदेश डिजिटल मीडिया में सरकारी विज्ञापन पेश करने वाली पहली सरकार है। देवेंद्र भुजबल ने यह जानकारी देते हुए कहा कि महाराष्ट्र में भी ऐसा होने के लिए सभी डिजिटल मीडिया को एकजुट करना जरूरी है। ‘अर्थसंकेत’ के संस्थापक डॉ. अमित बागवे ने कहा कि हम पहले से ही इस बारे में सोच रहे हैं और अब हम उस दिशा में प्रयास शुरू करेंगे। कला और उद्योग की दुनिया में नवीनतम विकास के बारे में मराठी लोगों को जानकारी देने के लिए मराठी भाषा में कोई पत्रिका नहीं है, इसलिए अर्थसंकेत नामक यह पत्रिका प्रकाशित की गई है। डॉ. बागवे ने कहा कि नई तकनीक नहीं आपनाने से रोजगार, कारोबार खत्म हो रहा है। ऐसी स्थिति में जीवित रहने के लिए नई तकनीक को अपनाना जरूरी है। जोतीराम सपकाल ने कहा कि आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी भी विषय का ज्ञान फैलाकर पैसा भी कमा सकते हैं।

इन्हें किया गया पुरस्कृत

  • सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन न्यूज पोर्टल ‘हिंदुस्थान पोस्ट’ न्यूज पोर्टल – सलाहकार संपादक मंजिरी मराठे
  • बेस्ट डिजिटल न्यूज चैनल, ‘कोंकण न्यूज’ चैनल – सावंत
  • उद्यमिता में सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन पहल, ‘ऑनलाइन इंटरप्रेन्योर’ – केतन गावंड
  • बेस्ट एंटरप्रेन्योर यूट्यूब चैनल, ‘प्रोग्रेसिव इंडिया वेब टीवी’ – मनीष दलवी
  • बेस्ट डिजिटल स्टॉक मार्केट अकादमी, शंभूराज खामकर ट्रेडिंग अकादमी – शंभूराज खमकार
  • बेस्ट बिजनेस कोच अवार्ड – दिनेश सिंघली
  • बेस्ट क्रिएटिव मार्केटिंग एजेंसी, मैत्रा एंटरटेनमेंट – विनय शिंदे
  • सर्वश्रेष्ठ डिजिटल समाचार पत्र, समृद्ध व्यापार – दत्तात्रेय परालकर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here