मथुरा में कान्हा के जन्मोत्सव पर उमड़े भक्तगण, भक्ति के सागर में हुए सराबोर

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार, 19 अगस्त को दोपहर 12 बजे करीब मथुरा आ रहे हैं। वृंदावन में टीएफ सी सेंटर पर 25 नई इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाएंगे।

कोरोना काल के बाद इस साल अद्वितीय कान्हा के जन्मोत्सव का माहौल पूरे मथुरा में सिरचढ़ बोल रहा है, जहां देखो वहां श्रद्धालुओं का रेला सड़कों पर दिखाई दे रहा है। अद्वितीय सजावट हर श्रद्धालु भक्त को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है, दूधियां रोशनी में पूरा शहर जगमगा रहा है। दूसरी ओर जन्माष्टमी पर्व को विशेष बनाने के लिए मथुरा वृंदावन नगर निगम ने गुरुवार बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए इस बार खास व्यवस्था की है। मथुरा वृंदावन नगरी को विशेष लाइटिंग द्वारा सजा कर सभी के आकर्षण का केंद्र बना दिया है।

भगवान कृष्ण को कान्हा, कन्हैयालाल, मुरलीवाला, यशोदानंदन, देवकी पुत्र आदि कई नामों से भी जाना जाता है।

मुख्यमंत्री करेंगे दर्शन
विदित रहे कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कई सालों से निरंतर जन्माष्टमी वाले दिन मथुरा वृंदावन आते रहे हैं। उनकी खास मंशा रहती है कि जन्माष्टमी पर विशेष इंतजाम किए जाएं ताकि स्थानीय नागरिकों के अलावा बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं पर अच्छा संदेश जा सके। उनकी इच्छा को देखते हुए नगर निगम ने श्रीजी बाबा आश्रम से मसानी चौराहे तक की सड़क पर और गोवर्धन चौराहे से भूतेश्वर तिराहे तक की सड़क के अलावा स्टेट बैंक चौराहा धौली प्याऊ क्षेत्र सहित वृंदावन के कई इलाकों में सुंदर लाइटिंग की व्यवस्था की है। इसके अलावा यमुना जी के स्वामी घाट बंगाली घाट विश्राम घाट और राजा घाट पर भी भव्य सजावट की गई है। जगह-जगह मथुरा-वृंदावन में स्वागत द्वार बनाए गए हैं जिनको देखकर लगता है कि बहुत बड़ा भव्य आयोजन हो रहा है। रेलवे स्टेशन से जन्म भूमि की ओर जाने वाली बीएसए कॉलेज रोड पर भी सजावट देखते ही बन रही है। श्री कृष्ण जन्मभूमि के चारों ओर लगे विद्युत खंभों पर बारिश के मौसम में दर्शनार्थियों को करंट से बचाने के लिए निगम द्वारा इंसुलेशन प्लास्टिक शीट की व्यवस्था की गई है।

श्रद्धालुओं के लिए उत्तम व्यवस्था
नगर आयुक्त अनुनय झा ने बताया कि गोविंद नगर क्षेत्र में एक अस्थाई अस्पताल भी बनाया गया है ताकि किसी दर्शनार्थी को स्वास्थ्य खराब होने पर तत्काल उपचार दिया जा सके। श्रद्धालुओं को उत्तम क्वालिटी का भोजन उपलब्ध कराने के लिए गोविंद नगर और वृंदावन के सो फुटा क्षेत्र में निगम द्वारा भंडारा भी लगाए गए हैं। 26 स्थानों पर मोबाइल टॉयलेट, 60 स्थानों पर पानी पीने के टैंकर खड़े किए गए हैं। गोविंद नगर फाटक से जन्मभूमि जाने वाले रास्तों पर लाल कारपेट बिछाया गया है वहीं रामलीला मैदान से जन्मभूमि तक प्रभु श्री कृष्ण की लीला करती भव्य वॉल पेंटिंग सभी का मन मोह रही है। नगरायुक्त श्री झा ने ने बताया 12 पार्किंग स्थल और सात रैन बसेराओ पर यात्रियों के विश्राम की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा एक कंट्रोल रूम बनाया गया है जिस पर कोई भी व्यक्ति अपनी किसी भी परेशानी को नोट करा सकता है उस पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। कुल मिलाकर निगम के इंतजामों की सभी प्रसंशा कर रहे है।

25 नई इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे सीएम योगी
प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार, 19 अगस्त को दोपहर 12 बजे करीब मथुरा आ रहे हैं। वृंदावन में टीएफ सी सेंटर पर 25 नई इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाएंगे। इन बसों को मिला कर मथुरा वृंदावन में चलने वाली इलेक्ट्रिक बसों की संख्या 50 हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here