बालासाहब ठाकरे राष्ट्रीय स्मारक का पेड़ स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक के गेट पर गिरा

भारी बारिश के कारण 17 जुलाई की रात मुंबई के दादर स्थित पुराने महापौर बंगले का एक पेड़ उखड़कर स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक के गेट के पास गिर गया। इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ।

17 जुलाई को भारी बारिश के कारण जहां मुंबई में भारी तबाही मची और 19 लोगों ने अपनी जान गंवा दी, वहीं दादर, छत्रपति शिवाजी महाराज पार्क के पास स्थित बालासाहब ठाकरे राष्ट्रीय स्मारक में एक गुलमोहर का बड़ा पेड़ उखड़ गया। यह पेड़ स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक के गेट के पास गिर गया। गनीमत यह रही कि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ और ड्यूटी पर तैनात सुरक्षा गार्ड बाल-बाल बच गए।

बता दें कि पिछले कई सालों से महापौर बंगले की जगह पर शिवसेना प्रमुख दिवंगत बालासाहब ठाकरे का स्मारक बनाने का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। यह बंगला महान स्वतंत्रता सेनानी और हिंदुत्व विचारक स्वातंत्र्यवीर सावरकर के नाम पर निर्मित राष्ट्रीय स्मारक से सटकर स्थित है। भारी बारिश के कारण 17 जुलाई की रात यहां एक का एक पेड़ उखड़कर स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक के गेट के पास गिर गया। इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ।

क्या इस कारण गिरा पेड़?
बता दें कि इन दिनों शिवसेना प्रमुख दिवंगत बालासाहब ठाकरे स्मारक निर्माण का काम काफी तेजी से किया जा रहा है। इसके लिए कई बड़ी पाइलिंग मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके इस्तेमाल के समय जमीन में जोरदार कंपन होती है। इससे आसपास की इमारतों को नुकसान पहुंचने से इनकार नहीं किया जा सकता। इस पेड़ के गिरने का एक कारण यह भी हो सकता है।

युति सरकार के समय लिया गया था निर्णय
बता दें कि इस महापौर बंगले को 2015 में शिवसेना प्रमुख दिवंगत बालासाहब ठाकरे राष्ट्रीय स्मारक के रुप में विकसित करने की घोषणा की गई थी। तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ ही शिवसेना कार्याध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने नवंबर 2015 में एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा की थी। इसके पीछे यह तर्क दिया गया था कि यह स्थान बालासाहब ठाकरे के स्थाई स्मारक से नजदीक है।

महापौर बंगला भायखला में स्थांतरित
इस घोषणा के बाद भायखला स्थित जिजामाता उद्यान में नए महापौर बंगले का निर्माण किया गया है। भाजपा-शिवसेना के कार्यकाल में लिए गए इस निर्णय के अनुसार फिलहाल दादर, छत्रपति शिवाजी महाराज पार्क क्षेत्र में स्थित महापौर बंगले को शिवसेना प्रमुख बालासाहब ठाकरे स्मारक के रुप में विकसित करने का काम जारी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here