चार धाम यात्राः पंजीकरण केंद्र में उमड़ रही है श्रद्धालुओं की भीड़! जानें, प्रशासन के लिए व्यवस्था बनाए रखना कितना है मुश्किल

15 मई की सुबह 8.30 बजे तक सिर्फ बद्रीनाथ धाम का स्लाट उपलब्ध था। शेष तीन धाम के स्लाट फुल हो चुके थे।

72

चार धाम यात्रा बस स्टैंड ऋषिकेश में विभिन्न धामों के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ पंजीकरण कराने पहुंची है। राज्य सरकार की ओर से स्लाट खाली होने पर ही पंजीकरण करने के निर्देश जारी किए गए हैं जिसके तहत ही पंजीकरण किए जा रहे हैं।

15 मई की सुबह 8.30 बजे तक सिर्फ बद्रीनाथ धाम का स्लाट उपलब्ध था। शेष तीन धाम के स्लाट फुल हो चुके थे। यह जानकारी एथिक्स कंपनी के पंजीकरण प्रभारी प्रेम आनंद ने बताया कि ताजा स्थिति यह है कि बदरी-केदार को छोड़कर दो भागों में बड़ी संख्या में यात्रियों की है। चार धाम यात्रा पर 14 मई की सुबह से ही बड़ी संख्या में राजस्थान,आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश आदि राज्यों से श्रद्धालु ऋषिकेश पंजीकरण केंद्र पहुंचे।

श्रद्धालु बना रहे हैं दबाव
यहां आकर श्रद्धालुओं को जानकारी दी गई थी कि चार धाम में जिस धाम के लिए भी बुकिंग पूर्ण हो रखी है, उस धाम के लिए पंजीकरण नहीं किया जाएगा। यात्री पंजीकरण करने के लिए दबाव बनाते नजर आए। पंजीकरण खिड़कियों पर भारी भीड़ आने से व्यवस्था प्रभावित होने लगी। इसके लिए पुलिस चौकी और कोतवाली से अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात करने पड़े। हालत यह है कि अन्य प्रांतों से ट्रैवल एजेंटों के जरिए यहां आने वाले यात्रियों के दलों को स्थानीय ट्रेवल एजेंटों के हवाले कर दिया गया है। स्थानीय ट्रेवल एजेंट चार धाम के एक साथ किराया जमा करा रहे हैं। कई श्रद्धालुओं की परेशानी यह है कि जब हमें एक धाम का टिकट मिल रहा है तो तीन धाम के पैसे एडवांस क्यों लिए जा रहे हैं। इस मामले की शिकायत पुलिस से भी की गई है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.