मुंबई में चार महीनों में इतने बढ़ गए अपराध!

देश की आर्थिक राजधानी में पिछले साल के लॉकडाउन के दौरान जहां अपराधों में कमी दर्ज की गई थी, वहीं इस वर्ष के चार महीनों में इस महानगर में अपराध का ग्राफ काफी ऊपर है।

कोरोना महामारी से जहां एक तरफ नागरिक दहशत में हैं, वहीं मुंबई में अपराध का ग्राफ चढ़ता ही जा रहा है। पिछले चार महीनों में हत्या, डकैती, हत्या के प्रयास और महिलाओं से छेड़छाड़ एवं अन्य तरह के अपराध में वृद्धि हुई है। मुंबई में बढ़ते अन्य अपराध दर के साथ-साथ महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराधों को लेकर भी चिंता जताई जा रही है।

मुंबई पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, मुंबई में पिछले चार महीनों में 50 लोगों की हत्या की गई है, जबकि विभिन्न पुलिस थानों में यौन उत्पीड़न और छेड़छाड़ के 1,110 मामले दर्ज किए गए हैं। चोरी, वाहन चोरी, डकैती और हत्या के प्रयास में भी वृद्धि हुई है।

इसलिए बढ़े अपराध
मार्च 2020 में राज्य में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मुंबई समेत राज्य भर में संपूर्ण लॉकडाउन लगाया गया था। मुंबई में पिछले साल लॉकडाउन के दौरान अपराध में भारी गिरावट देखी गई थी। सितंबर 2020 में लॉकडाउन में ढील के बाद जहां मुंबई में जनजीवन बेहतर हो रहा था, वहीं फरवरी 2021 में कोरोना की दूसरी लहर के साथ ही मुंबईकरों की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं।

बेरोजगारी भी एक कारण
कड़े प्रतिबंधों के बावजूद मुंबई में अपराध बढ़ रहे हैं। लॉकडाउन के दौरान नौकरियां जाने से बेरोजगारी ने कई लोगों को प्रभावित किया है। इसमें बैंक की किस्त, मकान का किराया, मकान का खर्च, बच्चों की पढ़ाई को लेकर लोग मानसिक तनाव से गुजर रहे हैं। ऐसे में कई लोग अपराध करने से भी नहीं डर रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली पुलिस के हत्थे चढ़े दो विदेशी! 1000 से अधिक लोगों को ऐसे लगाया चूना

यौन उत्पीड़न- छेड़छाड़ के 1,110 मामले दर्ज
जनवरी से अप्रैल 2021 तक के चार महीनों में मुंबई के विभिन्न थानों में 50 हत्याएं दर्ज की गई हैं, जिनमें से लगभग सभी मामलों को सुलझा लिया गया है। इसमें सामने आया है कि ये हत्याएं घरेलू विवादों और छोटे-मोटे कारणों से हुई थीं। इसके साथ ही पिछले चार महीनों में वाहन चोरी, सेंधमारी, हत्या के प्रयास और चोरी जैसे अपराधों में भी वृद्धि हुई है। इस तरह के कुल 5,067 मामले दर्ज किए गए हैं। जनवरी से अप्रैल 2021 के बीच महिलाओं के खिलाफ यौन उत्पीड़न और छेड़छाड़ के कुल 1,110 मामले दर्ज किए गए हैं। मुंबई पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, कुछ मामलों में अपराध दर अधिक है, जबकि चोरी, वाहन चोरी और सेंधमारी के मामले कम हैं।

महीना           कुल अपराध
जनवरी 2021 – 1,697
फरवरी 2021 – 1,699
मार्च 2021    – 1,587
अप्रैल 2021  – 1,194
जनवरी से अप्रैल तक – 6,177

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here