कोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन भी हुई सस्ती! जानें अब कितनी होगी इसकी कीमत

कोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन की कीमत भी कम कर दी गई है। राज्यों को कोवैक्सीन 400 रुपए प्रति डोज के हिसाब से उपलब्ध कराई जाएगी।

104

राज्य सरकारों के लिए कोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन की कीमत भी कम कर दी गई है। राज्यों को कोवैक्सीन 400 रुपए प्रति डोज के हिसाब से ही उपलब्ध कराई जाएगी। हालांकि निजी अस्पतालो के लिए इसकी कीमत(1200रुपए) में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वर्तमान समय में कोरोना से जंग के लिए पब्लिक हेल्थ सिस्टम को मजबूती प्रदान करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। कंपनी का कहना है कि हम भारत मे इनोवेशन को प्रोत्साहन देना चाहते हैं और हमारा लक्ष्य देश मे पब्लिक हेल्थ केयर को मजबूती देना है।

कोविशील्ड की कीमत 400 के बदले 300 रुपए
इससे पहले 28 अप्रैल को कोविशील्ड की कीमत 100 रुपए कम कर दी गई थी। उसे राज्य सरकारों को 400 रुपए के बदले 300 रुपए में उपलब्ध कराया जाएगा। देश के कई राज्यों द्वारा वैक्सीन की कीमतों को लेकर नाराजगी जताए जाने के बाद सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने अपनी कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत कम करने का निर्णय लिया। इस बारे में कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने जानकारी दी। उन्होंने राज्यों के लिए कोविशील्ड की कीमत 400 से कम कर 300 रुपए करने की घोषणा की।

ये भी पढ़ेंः अब राज्यों को सस्ती मिलेगी कोविशील्ड!

केंद्र ने दी थी दखल
बता दें कि वैक्सीन की कीमत बढ़ाए जाने को लेकर राज्यों द्वारा नाराजगी जताए जाने के बाद केंद्र ने हस्तक्षेप करते हुए कंपनी से इसकी कीमत कम करने की संभावनाएं तलाशने को कहा था। उसके बाद सीरम इंस्टीट्यूट ने अपनी कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत राज्यों के लिए 100 रुपए कम करने का निर्णय लिया। उसके बाद 29 अप्रैल को दूसरे टीके कोवैक्सीन की कीमत भी कम कर 400 रुपए करने की घोषणा की गई।

भारी डिमांड
बता दें कि अब तक सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड के 36 करोड़ डोज का ऑर्डर मिल चुका है। इनमें से 34 करोड़ राज्यों और 2 करोड़ निजी अस्पतालों की ओर से ऑर्डर दिया गया है। 1 मई से देश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जाना है। इसे देखते हुए वैक्सीन की भारी मांग है।

 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.