देश में टीकाकरण का अमृत महोत्सव! डब्ल्यूएचओ ने इन शब्दों में दी बधाई

अब तक भारत में 75 करोड़ से ज्यादा कोविड वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। अगर इसी रफ्तार से टीकाकरण जारी रहा तो दिसंबर तक देश की 43 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण हो जाएगा।

देश में अब तक 75 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने यह जानकारी दी। मांडविया ने 13 सितंबर को कहा,” इस साल जनवरी में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद से अब तक भारत में 75 करोड़ से ज्यादा कोविड वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। अगर इसी रफ्तार से टीकाकरण जारी रहा तो दिसंबर तक देश की 43 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण हो जाएगा। भारत सरकार कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए साल के अंत तक 60 प्रतिशत आबादी को वैक्सीन की दोनों खुराक देना चाहती है।”

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्र ‘सबका साथ, सबका विकास’ के कारण भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू है। आजादी के 75वें साल में देश ने 75 करोड़ टीकाकरण को पार कर लिया है।”

डब्ल्यूएचओ ने दी बधाई
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भारत को इसके लिए बधाई दी है। उसने कोरोना टीकाकरण में तेजी लाने के लिए भारत की तारीफ की। डब्ल्यूएचओ के दक्षिण पूर्व एशिया के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा,“डब्ल्यूएचओ अभूतपूर्व गति से कोरोना का टीकाकरण करने पर भारत को बधाई देता है। पहली 100 मिलियन खुराक देने में भारत को 85 दिन लगे। अब भारत ने सिर्फ 13 दिनों में 65 करोड़ डोज से 75 करोड़ कोरोना डोज देकर बड़ा कीर्तिमान बनाया है।”

ये भी पढ़ेंः आरोपों की सांप सीढ़ी… मुश्रीफ के पलटवार पर दादा भी भड़के

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा-बड़ी उपलब्धि
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, ‘यह एक बड़ी उपलब्धि है। मैं लोगों, कोरोना योद्धाओं, राज्य सरकार और प्रधानमंत्री को सभी को मुफ्त टीका उपलब्ध कराने के लिए धन्यवाद देता हूं। भारत ने टीकाकरण के मामले में कई देशों को पीछे छोड़ दिया है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here