Corona Alert: अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए दिशा-निर्देश जारी, इन बातों का रखना होगा ध्यान

केन्द्र सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देश के अनुसार कोरोना जैसे लक्षण वाले यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। विदेश से लौटने वाले यात्रियों को कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर स्वास्थ्य केन्द्रों से संपर्क करना होगा।

कोरोना के मद्देनजर केन्द्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत 24 दिसंबर से प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय उड़ान से आने वाले दो प्रतिशत यात्रियों की कोरोना की रैंडम जांच की जाएगी। सैंपल देने के बाद यात्रियों को जाने दिया जाएगा। रैंडम जांच के लिए 12 साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं शामिल किया जाएगा। सकारात्मक परीक्षण करने वाले नमूनों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा।

ये भी पढ़ें- चीन में कोरोना से हाहाकार, शंघाई की ‘इतनी’ आबादी हो सकती है संक्रमित

इन यात्रियों के लिए मास्क अनिवार्य
केन्द्र सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देश के अनुसार अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को कोरोना का टीकाकरण होना चाहिए। इसके साथ ही पहले की तरह सभी उड़ानों एवं हवाईअड्डो में कोरोना को लेकर बरती जाने वाली सावधानियों की उद्घोषणा की जाएगी। कोरोना जैसे लक्षण वाले यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। विदेश से लौटने वाले यात्रियों को अपने स्वास्थ्य की निगरानी रखनी होगी और लक्षण दिखाई देते ही स्वास्थ्य केन्द्रों से संपर्क करना होगा। उल्लेखनीय है कि चीन समेत अन्य देशों में कोरोना के मामलों बढ़ें हैं। इसको लेकर केन्द्र सरकार ने सतर्कता बढ़ा दी है। विदेश से आने वाले यात्रियों में से 2 प्रतिशत यात्रियों का रैंडम जांच करने की शुरुआत 24 दिसबंर से की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here