देश में 12 अगस्त से कॉर्बेवैक्स वैक्सीन लगवा सकेंगे लोग, केन्द्र ने राज्यों को लिखी चिट्ठी

केन्द्र ने कहा है कि कॉर्बेवैक्स की एहतियाती खुराक कोविशील्ड या फिर कोवैक्सीन की दूसरी खुराक लेने के 6 महीने में लगाई जा सकती है।

87

स्वदेशी कॉर्बेवैक्स वैक्सीन के बूस्टर डोज को केन्द्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। 12 अगस्त से स्वास्थ्य केन्द्रों पर कॉर्बेवैक्स वैक्सीन उपलब्ध होगी। इस संबंध में 10 अगस्त शाम को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को चिट्ठी लिखी है।

केन्द्र ने कहा है कि कॉर्बेवैक्स की एहतियाती खुराक कोविशील्ड या फिर कोवैक्सीन की दूसरी खुराक लेने के 6 महीने में लगाई जा सकती है। जो लोग 18 साल या उससे ऊपर के हैं और उन्होंने कोवैक्सीन या फिर कोविशील्ड दोनों में से कोई भी वैक्सीन की दूसरी डोज ली हो। उसके 6 महीने या 26 सप्ताह पूरे होने पर उन्हें कॉर्बेवैक्स प्रिकॉशन डोज के रूप में दी जा सकती है। केंद्र ने राज्यों से कहा है कि इस बारे में वैक्सीनेशन सेंटर और स्वास्थ्यकर्मियों को जानकारी दें।

ये भी पढ़ें – नेताजी की प्रपौत्री ने कहा, ‘वीर सावरकर हिंदू राष्ट्रवाद का प्रतीक और परम पूज्य’

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने भी ट्वीट करके कहा कि जो लोग 18 साल या उससे ऊपर के हैं और उन्होंने कोवैक्सीन या फिर कोविशील्ड दोनों में से कोई भी वैक्सीन की दूसरी डोज ली हो। उसके 6 महीने या 26 सप्ताह पूरे होने पर उन्हें कॉर्बेवैक्स की एहतियाती डोज दी जा सकती है। केन्द्र सरकार के इस फैसले से टीकाकरण कार्यक्रम को और गति मिलेगी। इसकी शुरुआत 12 अगस्त की जा रही है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.