उत्तर प्रदेश के राहत कैंप में रहने वाली महिलाओं को दी जाएगी डिग्निटी किट, जिसमें होंगी ये चीजें

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद शासन द्वारा 8 जून को इस बारे में प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को राहत सहायता के रूप में डिग्निटी किट उपलब्ध कराए जाने के सम्बन्ध में दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ एवं अन्य आपदाओं की स्थिति में स्थापित राहत कैम्पों में रहने वाली महिलाओं और किशोरियों को डिग्निटी किट उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद शासन द्वारा 8 जून को इस सम्बन्ध में प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को राहत सहायता के रूप में डिग्निटी किट उपलब्ध कराए जाने के सम्बन्ध में दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। डिग्निटी किट में कुल 360 रुपये अनुमानित मूल्य की सामग्री रहेगी। इसमें 20 सैनेटरी पैड, 02 नहाने के साबुन, 02 कपड़े धोने के साबुन, 01 तौलिया, 01 मीटर सूती कपड़ा, 20 डिस्पोजेबल बैग, 01 ढक्कन सहित बाल्टी, 01 मग्गा तथा 02 मास्क (सिर्फ कोविड अवधि के दौरान) सम्मिलित रहेंगे।

ये भी पढ़ें – नफरत फैलाने वाले पोस्ट करने वालों की अब खैर नहीं, दिल्ली पुलिस इन धाराओं के तहत करेगी कार्रवाई

किट पर होगा सामग्रियों का पूरा विवरण
राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि डिग्निटी किट को एक पैकेट में रखा जाएगा, जिस पर बाहर की तरफ उत्तर प्रदेश शासन का मोनोग्राम एवं बोल्ड अक्षरों में ‘डिग्निटी किट’-महिलाओं व किशोरियों हेतु वर्णित किया जाएगा तथा दूसरी तरफ पैकेट में रखी गईं सामग्रियों की मात्रा व विवरण अंकित किया जाएगा। डिग्निटी किट वितरण के लिए किसी स्थानीय सक्षम अधिकारी को नोडल बनाया जाएगा, जो किट का सुरक्षित एवं सुचारु वितरण सुनिश्चित करेंगे।

ये है उद्देश्य
प्रवक्ता ने बताया कि बाढ़ की अवधि से पूर्व आशा, एएनएम और आंगनवाड़ी सेविकाओं को डिग्निटी किट तथा इसके इस्तेमाल एवं उचित निस्तारण पर प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे वह महिलाओं व किशोरियों को डिग्निटी किट के प्रति जागरूक कर सकें। डिग्निटी किट वितरण के दौरान आशा, एएनएम और आंगनवाड़ी सेविकाएं किट की सुरक्षा के साथ-साथ निगरानी भी करेंगी। डिग्निटी किट क्रय किए जाने हेतु सम्बन्धित आपदा के मद में आवंटित धनराशि का प्रयोग किया जाएगा। डिग्निटी किट को प्रोक्योरमेंट हेतु निर्धारित प्रक्रिया के नियमों के अनुसार ही क्रय किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here