छत्तीसगढ़ सजग: ओमीक्रॉन को लेकर विदेशी प्रवासियों पर कड़ी नजर

बिलासपुर में 17 नवंबर से अब तक 57 लोग विदेश से आए हैं। इनमें से 15 नागरिकों की पहचान कर उनका आरटीपीसीआर टेस्ट कराया गया है।

90

छत्तीसगढ़ में कोरोना के ऑमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर हाई अलर्ट किए गए हैं। इन सब के बीच सरगुजा जिला मुख्यालय अम्बिकापुर में 4 लोग अभी विदेश से लौटे हैं। इन सभी को फिलहाल एकांतवास पर भेज दिया गया है। वहीं, बलरामपुर में 6वीं की 2 छात्राओं के संक्रमित होने के बाद स्कूल को बंद कर दिया गया है।

विदेश से आए लोग कोविड-19 पॉजिटिव
बिलासपुर में विदेश से आए दो लोग पॉजिटिव मिले हैं। इनमें एक युवक और एक महिला है, दोनों अमेरिका से लौटे हैं। इसके बाद नए स्ट्रेन ओमिक्रॉन की आशंका से हड़कंप मच गया है। उनके आरटीपीसीआर टेस्ट में कोरोना पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने उन्हें निगरानी में रखा है। साथ ही जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सैंपल भुवनेश्वर भेजे गए हैं। जिसकी रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी। फिलहाल, विभाग ने दोनों लोगों की ट्रैवल हिस्ट्री के आधार पर उनके संपर्क में आने वालों की जांच शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें – लोकप्रियता में पीएम मोदी फिर शीर्ष पर! जानिये, राहुल गांधी और ममता बनर्जी का क्या रहा हाल

अम्बिकापुर में जो 4 लोग अभी विदेश से लौटे हैं उन सब की 7 दिनों के बाद कोरोना की आरटीपीसीआर जाँच की जाएगी और उसकी रिपोर्ट आने के बाद ही विदेश से लौटे लोगों को एकांतवास से बाहर आने की अनुमति होगी।

छात्राएं संक्रमित
बलरामपुर जिले के कुसमी एकलव्य आवासीय विद्यालय की 2 छात्राओं की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद दूसरे 165 स्टूडेंट्स का भी आरटीपीसीआर टेस्ट किया गया है।जानकारी के अनुसार दोनों ही छात्राओं की तबीयत पिछले दिनों खराब थी। जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया था। अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद दोनों का एंटीजन टेस्ट किया गया। जिसमें बुधवार को दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद स्कूल को बंद कर दिया है।

शिक्षिका संक्रमित
कोरबा के बालको नगर क्षेत्र में संचालित एमजीएम हायर सेकेंडरी स्कूल के 56 साल की टीचर की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। 27 नवंबर को टीचर की तबीयत बिगड़ी थी। जिसके बाद उन्होंने कोरोना टेस्ट कराया था। जिसमें 28 नवंबर को उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। फिलहाल उनका इलाज किया जा रहा है।

विदेशी यात्रियों की जांच
स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने बताया कि बिलासपुर में 17 नवंबर से अब तक 57 लोग विदेश से आए हैं। इनमें से 15 नागरिकों की पहचान कर उनका आरटीपीसीआर टेस्ट कराया गया है। जिसमें से 2 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दोनों संक्रमितों को विभाग ने निगरानी में रखा है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.