वाराणसी एयरपोर्ट की बड़ी उपलब्धि, 2022 में इतने लाख यात्रियों ने की हवाई यात्रा

एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से 2 जनवरी को जारी आंकड़ों के अनुसार नवंबर माह 2022 में वाराणसी एयरपोर्ट पर हवाई यात्रियों की सर्वाधिक आवागमन हुआ।

112

वर्ष 2022 में वाराणसी एयरपोर्ट लाल बहादुर शास्त्री अन्तरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बाबतपुर को भी बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। गुजरे साल 2022 में एयरपोर्ट से 23 लाख यात्रियों ने हवाई यात्रा की। कोरोना काल के बाद एयरपोर्ट पर बढ़ी यात्रियों की संख्या से एयरपोर्ट अथॉरिटी के अफसर भी खुश हैं।

एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से 2 जनवरी को जारी आंकड़ों के अनुसार नवंबर माह 2022 में वाराणसी एयरपोर्ट पर हवाई यात्रियों की सर्वाधिक आवागमन हुआ। नवंबर महीने में कुल 240678 यात्रियों का आवागमन हुआ। दिसम्बर माह में भी 212576 यात्रियों ने हवाई यात्रा की। सबसे कम 115867 यात्री जनवरी माह में आए। अक्टूबर माह में हवाईयात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या तेजी से बढ़ी। एयरपोर्ट के अफसरों का कहना है कि यात्रियों की संख्या इसी तरह से बढ़ती रही तो इस साल के अंत तक यात्रियों की आवाजाही को लेकर एयरपोर्ट पर एक नया रिकॉर्ड बन जाएगा।

मई में सर्वाधिक आगमन
आंकड़ों के अनुसार वाराणसी एयरपोर्ट पर बीते वर्ष मई माह में सर्वाधिक 1990 विमानों का आवागमन हुआ। जबकि जनवरी माह में सबसे कम 1214 विमानों का आवागमन हुआ। मार्च 2022 में 1961‚ अप्रैल में 1935, मई में 1990 विमानों का आवागमन हुआ।

बढ़ेंगी सुविधाएं
बताते चलें कि बाबतपुर एयरपोर्ट से डीजी यात्रा सर्विस इंडिगो एयरलाइंस के पैसेंजर को मिलने लगी है। एयर इंडिया और विस्तारा एयरलाइंस के विमानों में भी इसकी तैयारी चल रही है। डीजी यात्रा सर्विस से एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद टर्मिनल भवन में प्रवेश से लेकर विमान में बैठने तक यात्री की आईडी और टिकट वगैरह की जांच हाथ से नहीं की जाएगी। प्रवेश के समय गेट पर लगे टिकट स्कैनर के सामने टिकट रखा जाएगा, जिससे एयरलाइंस के डेटाबेस से मिलान करने के बाद पैसेंजर को आगे चेहरे और आइरिस के जांच की अनुमति दी जाएगी। इसके बाद फेस स्कैनर और आइरिस स्कैनर से पैसेंजर के चेहरे और आइरिस को स्कैन किया जाएगा। उसके बाद भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के ऑनलाइन डेटाबेस से यात्री के डेटा जैसे चेहरे और आइरिस का मिलान होगा। सभी जानकारियां सही मिलने पर गेट आटोमैटिक खुल जाएगा और पैसेंजर को अंदर प्रवेश मिल जाएगा। यदि डेटाबेस का मिलान करने में कोई त्रुटि मिलेगी तो यात्री को प्रवेश नहीं मिल पाएगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.