अब सीवर साफ करने में नहीं मरेंगे मजदूर, रोबोट ऐसे करेगा फटाफट सफाई

कानपुर में पिछले तीन सालों में 65 मजदूर सीवर की सफाई के दौरान जहरीली गैस के चपेट में आने से अपनी जान गवां बैठे हैं।

124

सीवर की सफाई के दौरान हो रही मौतों को देखते हुए कानपुर नगर निगम स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बैंडीकूट रोबोट मशीन को खरीदा है। इस मशीन की खासियत है कि एक घंटे में छह मैनहोल को साफ कर देगी। इससे मजदूरों को अब सीवर में नहीं उतरना पड़ेगा और इसका सफल ट्रायल पिछले माह 16 तारीख को हो चुका है। एक मशीन की कीमत 30 लाख रुपये है, जिसकी खरीददारी केरल की जेनरोबोटिक्स इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी से की गई है।

तीन वर्ष में 65 मजदूरों की मौत
कानपुर में पिछले तीन सालों में 65 मजदूर सीवर की सफाई के दौरान जहरीली गैस के चपेट में आने से अपनी जान गवां बैठे हैं। इसको देखते हुए कानपुर नगर निगम स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत केरल की जेनरोबोटिक्स इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी से बैंडीकूट रोबोट मशीन को खरीदा है। एक मैनहोल को साफ करने में इस मशीन को करीब 10 मिनट लगेंगे।

एक बार में निकलेगी 16 से 20 लीटर तक गंदगी
केरल की जेनरोबोटिक्स इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी के इंजीनियर एंटनी अब्राहम ने बताया कि इस रोबेटिक मशीन से एक बार में लगभग 16 से 20 लीटर तक गंदगी को बाहर निकाला जा सकता है। इसमें मेनहोल की सफाई के लिए टाइमर भी सेट किया जा सकता है। इसे कहीं भी छोटे जेनरेटर की मदद से ऑपरेट किया जा सकता है। इस रोबोट में चार कैमरे भी लगाए गए हैं, जो सीवर के चारों तरफ छिपी गंदगी को देख सकेंगे। इसमें एक बड़े कंट्रोल यूनिट के जरिए ऑपरेट किया जाएगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.