बांदाः रेलवे के मंदिर हटाने की नोटिस पर गुस्से में हिंदू संगठन, दी यह चेतावनी

सहायक मंडल इंजीनियर बांदा द्वारा 24 जनवरी को एक नोटिस जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि बांदा रेलवे स्टेशन सर्कुलेटिंग एरिया प्लेटफार्म नंबर एक में बने 9.0 वर्ग मीटर का धार्मिक ढांचा बना है,जिसे 15 दिनों के अंदर हटा दिया जाए।

112

उत्तर मध्य रेलवे द्वारा बांदा रेलवे स्टेशन के बाहर स्थित श्री हनुमान मंदिर को हटाने संबंधी नोटिस चस्पा किया गया है। इस नोटिस को लेकर 27 जनवरी को हिंदू संगठन भड़क उठे। सैकड़ों की तादाद में कार्यकर्ता मंदिर के बाहर धरने पर बैठ गए। धरने में बैठे विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि मंदिर हटाना तो दूर एक ईट हटाकर दिखाएं, यहां खून की नदियां बह जाएंगी। रेलवे को विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल की ताकत का अंदाजा नहीं है इसलिए रेलवे मंदिर का को हटाने का दुस्साहस न करें।

रेलवे स्टेशन परिसर में स्थित हनुमान मंदिर में रेलवे प्रशासन द्वारा 15 दिन के अंदर हटाये जाने का नोटिस चस्पा किये जाने के विरोध में विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल कार्यकर्ताओं द्वारा धरना प्रदर्शन किया गया। इस सम्बंध में मंडल रेल प्रबंधक को सम्बोधित एक ज्ञापन रेलवे स्टेशन प्रबंधक बांदा को देकर उक्त नोटिस को वापस लेने की मांग की गई अन्यथा की स्थिति में विश्व हिन्दू परिषद बजरंग दल आंदोलन को बाध्य होगा।

दी यह चेतावनी
विरोध प्रदर्शन में विहिप जिलाध्यक्ष चन्द्र मोहन बेदी ने कहा कि यह मंदिर काफी समय से यहां स्थित है, जिसमें स्थापित श्री हनुमान जी तथा शिवलिंग का भक्तों द्वारा नित्य पूजन अर्चन किया जा रहा है। किन्तु उक्त नोटिस हमारे आस्था और विश्वास को प्रताड़ित करता है, इसलिए विहिप बजरंग दल की मांग है कि इस भव्य मंदिर को किसी भी प्रकार की क्षति नहीं पहुंचना चाहिए अन्यथा हम उग्र प्रदर्शन के लिए मजबूर हो जायेंगे। विहिप जिलाध्यक्ष ने स्पष्ट रूप से कहा है कि हमने यह धरना प्रदर्शन रेलवे को चेतावनी देने के लिए किया है। हम स्पष्ट रूप से कहना चाहते हैं कि रेलवे कोई विवाद की स्थिति पैदा न करें अन्यथा यहां खून की नदियां बहेगी और शहर का माहौल खराब हो जाएगा।

ये रहे उपस्थित
नगर अध्यक्ष विहिप सनी धुरिया ने कहा कि रेलवे द्वारा इस तरह का प्राचीन मन्दिरों में हटाने का नोटिस चस्पा करना निंदनीय है। हम इसका पुरजोर विरोध करते हैं। इस दौरान प्रमुख रूप से जिला संगठन मंत्री विवेक खरे, जिला उपाध्यक्ष एड. पुलक मिश्रा, जिला सह मंत्री रामप्रताप सोनी, जिला समरसता प्रमुख विश्राम कुमार धुरिया, जिला गौरक्षा प्रमुख अनिल बजरंगी, विभाग संयोजक चंद्रप्रकाश, जिला सहसंयोजक देवराज राजपूत, जिला विशेष सम्पर्क प्रमुख हरीश वर्मा, जिला धर्म प्रसार प्रमुख विमल निगम, नगर मंत्री मनीष मंगल, नगर उपाध्यक्ष सुमित सोनी, अरविन्द गुप्ता, जिला मिलन केन्द्र प्रमुख नवल, सह मिलन केंद्र प्रमुख प्रियांशु शिवहरे, नगर संयोजक अक्षत रूपलिहा, राहुल शिवहरे, कृष्णा रावत, रामदास, सचिन सोनकर, किशन सोनकर सहित सभी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

24 जनवरी को जारी किया गया नोटिस
उल्लेखनीय है कि सहायक मंडल इंजीनियर बांदा द्वारा 24 जनवरी को एक नोटिस जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि बांदा रेलवे स्टेशन सर्कुलेटिंग एरिया प्लेटफार्म नंबर एक में बने 9.0 वर्ग मीटर का धार्मिक ढांचा बना है,जिसे 15 दिनों के अंदर हटा दिया जाए अन्यथा इसे रेलवे प्रशासन द्वारा हटाया जाएगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.