25 अप्रैल से होगी अवध विश्वविद्यालय की परीक्षा! जानिये, किस तरह की है तैयारी, क्या हैं दिशानिर्देश

डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षा को लेकर तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। बीए, बीएससी, बीकॉम द्वितीय, तृतीय व परास्नातक के साथ कई अन्य विषयों की परीक्षा 25 अप्रैल से प्रारम्भ होकर 17 जून तक चलेगी।

डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन ने बीए, बीएससी, बीकॉम भाग दो व तीन तथा परास्नातक के प्रथम, द्वितीय वर्ष सहित अन्य विषयों की 25 अप्रैल से होने वाली परीक्षा को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं। इस परीक्षा को लेकर सात जनपदों में कुल 448 परीक्षा केन्द्र बनाये हैं। जिसमें पौने चार लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

दिशानिर्देश का करना होगा अमल
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रविशंकर सिंह के निर्देश पर सभी केन्द्रों पर परीक्षा की शुचिता बनाये रखने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान कर दिया गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन परीक्षा की तैयारियों को लेकर अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। इसको लेकर सीसीटीवी कैमरे से युक्त कंट्रोल रूम से परीक्षा केन्द्रों की सघन निगरानी किए जाने की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त उत्तर पुस्तिकाओं के संकलन के लिए नोडल केन्द्र बनाये गये हैं।

इस तरह की है तैयारी
विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक उमानाथ ने बताया कि विश्वविद्यालय की बीए, बीएससी, बीकॉम द्वितीय, तृतीय व परास्नातक के साथ कई अन्य विषयों की परीक्षा 25 अप्रैल से प्रारम्भ होकर 17 जून तक चलेगी। इसे सकुशल सम्पन्न कराने के लिए 448 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। इसमें पौन चार लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

तैयारी पूरी
विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षा को लेकर तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ0 विजयेन्दु चतुर्वेदी ने बताया कि उत्तर प्रदेश शासन के निर्देश क्रम में परीक्षा की पारदर्शिता बनाये रखने के लिए सचल दल का गठन किया जा रहा है। दोनों पालियों की परीक्षा में सचल दल द्वारा औचक निरीक्षण किया जायेगा। इसके अतिरिक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 रविशंकर सिंह सहित विश्वविद्यालय के अधिकारी भी समय-समय पर परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे। इन केन्द्रों को कोविड के अनुपालन परीक्षा कराये जाने का दिशा-निर्देश दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here