जानिये, जुमे की नमाज पर अयोध्या में कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए कैसी है तैयारी!

अगर अयोध्या में कानून व्यवस्था भंग होता है तो उसके लिए तैनात अधिकारी जिम्मेदार होंगे।

112

जुमे की नमाज पर 17 जून को शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिला प्रशासन एलर्ट है। जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने अधिकारियों की ड्यूटी मजिस्ट्रेट के रूप में लगायी है।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि ड्यूटी स्थल पर समय से उपस्थित होकर आयोजकों से समन्वय स्थापित कर शांति एवं कानून व्यवस्था सुनिश्चित करें। अगर कानून व्यवस्था भंग होता है तो उसके लिए तैनात अधिकारी ही जिम्मेदार होंगे।

उन्होंने थाना कोतवाली नगर एवं कैंट क्षेत्र के लिए अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व महेन्द्र कुमार सिंह को व सम्पूर्ण रूदौली क्षेत्र के लिए अपर जिलाधिकारी प्रभाकान्त अवस्थी को जोनल मजिस्ट्रेट नामित किया है।

ये भी पढ़ेें – प्रधानमंत्री के विरुद्ध किया था पोस्ट, पाकिस्तान के प्रति दिखाया था प्रेम! अब भुगत रहा है ऐसी सजा

उमेश चन्द्र को सेक्टर मजिस्ट्रेट किया नामित
जिला मजिस्ट्रेट ने चौक से फतेहगंज से नाका मुजफ्फरा के लिए डिप्टी कलेक्टर देवेन्द्र प्रताप सिंह को, चौक से रिकाबगंज से कसाबबाड़ा से मकबरा के लिए डिप्टी कलेक्टर मनोज कुमार श्रीवास्तव को, फतेहगंज से वजीरगंज जप्ती से देवकाली तक सहायक अभिलेख अधिकारी भान सिंह को, बेनीगंज से साहबगंज से गुदड़ी बाजार तक जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी अजीत प्रताप सिंह को, गुदड़ी बाजार से नियावां से हसनू कटरा से ककरही बाजार तक डिप्टी कलेक्टर अमित कुमार जायसवाल को, रिकाबगंज से सहादतगंज से मोदहा से घोसियाना तक उपायुक्त उद्योग आशुतोष सिंह को एवं चैक से हैदरगंज से वजीरगंज जप्ती तक अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत उमेश चन्द्र को सेक्टर मजिस्ट्रेट नामित किया है।

जिला मजिस्ट्रेट ने इसी क्रम में चौक घंटाघर के लिए डिप्टी कलेक्टर राम शंकर को, टाटशाह मस्जिद के लिए पी.डी. डी.आर.डी.ए. आर.पी. सिंह को, इमामबाड़ा के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी पी.के. सिंह को, सराय मस्जिद (चौक मण्डी) के लिए जिला प्रोबेशन अधिकारी को अश्वनी कुमार तिवारी को, हैदरगंज के लिए अधीक्षक राजकीय उद्यान भूषण प्रसाद सिंह को, राठहवेली के लिए अपर जिला सहकारी अधिकारी धु्रव कुमार को, मिर्जापुर थाना कैंट के लिए ए.डी.ओ. पंचायत सोहावल बिन्दु राम को, जगनपुर रौनाही के लिए ए.डी.ओ. सहकारिता अमित कुमार सिंह को, दोराही कुआं अयोध्या के लिए अपर जिला सहकारी अधिकारी माधव राम को, जिन्नाती वाली मस्जिद अयोध्या के लिए जिला गन्ना अधिकारी ए.पी. सिंह को, प्रभारी मदरसा क्षेत्र भदरसा के लिए तहसीलदार सोहावल व खण्ड विकास अधिकारी अयोध्या को, कस्बा रूदौली क्षेत्र के लिए तहसीलदार रूदौली व खण्ड विकास अधिकारी रूदौली को, अलावानागांव के लिए सहायक विकास अधिकारी सहकारिता जयचन्द्र वर्मा को तथा बाबा बाजार मवई के लिए अपर जिला सहकारिता अधिकारी सुधीश कुमार को स्टेटिक मजिस्ट्रेट नामित किया गया है।

जिलाधिकारी ने क्या कहा?
जिलाधिकारी ने कहा कि यदि किसी अधिकारी का स्थानान्तरण होता है या अवकाश पर है तो उनके प्रतिनिधि द्वारा ड्यूटी का निर्वाहन किया जायेगा। जिला मजिस्ट्रेट ने नगर मजिस्ट्रेट व रेजीडेंट मजिस्ट्रेट को अपने-अपने सम्पूर्ण आवंटन क्षेत्र तथा समस्त उपजिलाधिकारी अपने-अपने तहसील क्षेत्रों की लोक शांति सुरक्षा, कानून एवं यातायात व्यवस्था के प्रभारी होंगे।

इसके साथ ही समस्त उप जिला मजिस्ट्रेट तत्काल प्रभाव से उक्त तिथि सहित अन्य तिथियों के लिए भी आवश्यकतानुसार अपने स्तर से अधीनस्थ स्टाफ यथा तहसीलदार, नायब तहसीलदार, राजस्व निरीक्षण, लेखपाल, अमीन आदि की ड्युटी लगाकर अवगत करायेंगे एवं सतर्क दृष्टि रखते हुये अपने-अपने सम्पूर्ण क्षेत्र में शांति व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। साथ ही समस्त खण्ड विकास अधिकारी भी उप जिला मजिस्ट्रेट से आवश्यक समन्वय कर अपने-अपने क्षेत्रों में शांति व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। अपर जिला मजिस्ट्रेट नगर सम्पूर्ण नगर क्षेत्र अयोध्या तथा अपर जिला मजिस्ट्रेट प्रशासन सम्पूर्ण ग्रामीण क्षेत्र के शांति व्यवस्था के नोडल प्रभारी होंगे।

उन्होंने कहा है कि सभी सम्बंधित अधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक नगर व ग्रामीण एवं पुलिस क्षेत्राधिकारी से आवश्यकतानुसार समन्वय स्थापित कर शांति व्यवस्था बनाये रखेंगे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.