इन्फ्लूएंजा को लेकर झारखंड में गाइडलाइन जारी, ये लोग रहें सावधान

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और गंभीर तीव्र श्वसन रोग (एसएआरआई) देश के कुछ भागों में तेजी से फैला है। इनमें से अधिकांश मामले इन्फ्लूएंजा ए वायरस एच1एन1, एच1एन3 आदि के कारण होते हैं।

140

इन्फ्लूएंजा-ए वायरस के सब वैरिएंट एच1एन3 और एच1एन1की चपेट में लोग तेजी से आ रहे हैं। इस बीमारी के बढ़ते मामले के बाद राज्य में अलर्ट जारी कर दिया गया है। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अरुण कुमार सिंह ने सोमवार को सभी जिले के उपायुक्त को एडवाइजरी जारी कर दी है, जिसमें लिखा है कि देश के कई हिस्सों में इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इलनेस (एसएआरआई) के केस बढ़े हैं। इन मामलों की निगरानी करने के साथ-साथ इससे निपटने की तैयारी के निर्देश दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें- ऑस्कर में भारत का जलवा, जानिये, किसे मिला अवॉर्ड

‘इन्फ्लूएंजा का तेजी से फैलना चिंता का विषय’
अपर मुख्य सचिव ने कहा कि इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और गंभीर तीव्र श्वसन रोग (एसएआरआई) देश के कुछ भागों में तेजी से फैला है। इनमें से अधिकांश मामले इन्फ्लूएंजा ए वायरस एच1एन1, एच1एन3 आदि के कारण होते हैं। इन्फ्लूएंजा का तेजी से फैलना चिंता का विषय है। इन्फ्लूएंजा एक मौसमी बीमारी है। ऐसे में अधिक उम्र वाले लोग, अन्य बीमारियों से ग्रसित लोग और गर्भवती महिलाएं ज्यादा सावधान रहे।

ये है दिशा-निर्देश
-मुंह और नाक को ढंकना, खांसने , छींकने वक्त रुमाल से नाक और मुंह को ढांके।
-जहां-तहां थूकने से बचना।
-हाथों की बार-बार साबुन और पानी से धोना।
-हाथ नहीं मिलाना।
-भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क का प्रयोग।
-भीड़ वाली जगहों में जाने से बचना।
-आंखों और नाक को छूने से बचें।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.