मुरादाबाद जनपद में इतने बच्चे ले रहे हैं पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन योजना का लाभ!

कोविड-19 के कारण अपने माता-पिता या अभिभावक को खोने वाले 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए देश के प्रधानमंत्री द्वारा पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन के नाम से योजना संचालित है।

कोविड-19 के कारण अपने माता-पिता या अभिभावक या संरक्षक को खोने वाले 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन के नाम से योजना संचालित है। जनपद मुरादाबाद में कुल 14 बच्चें चिन्हित किए गए थे, जिसमें से 9 बच्चे पात्र पाए गए और इस योजना में लाभ पा रहे हैं। साथ ही इन बच्चों को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अन्तर्गत 4000 हजार रुपए प्रति माह दिया जा रहा है। इस योजना के अन्तर्गत लाभ पाने वाले बच्चों के लिए 30 मई को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किया गया और भारत सरकार के निर्देशानुसार इस कार्यक्रम को सुनने के लिए एनआईसी, मुरादाबाद में जिलाधिकारी के साथ पात्र बच्चों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

ये भी पढ़ें – यूपीएससीः बिहार के विशाल बने गुदड़ी के लाल, ऐसी गरीबी में भी हासिल किया 484 वां रैंक

कार्यक्रम की शुरुआत मान्य स्मृति ईरानी, मंत्री महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा योजना में विहित लाभों के बारे में जानकारी देकर की गई और मान्य प्रधानमंत्री द्वारा सभी बच्चों को संबोधित किया गया। कार्यक्रम के दौरान सभी बच्चों को इस योजना के अन्तर्गत आयुष्मान कार्ड, पीएम केयर्स पासबुक, स्नेह पात्र प्रमाण पत्र और प्रधानमंत्री द्वारा संबोधित चिट्ठी जिलाधिकारी द्वारा वितरित किए गए। साथ ही बच्चों के खाते में सरकार द्वारा आज ही 20 हजार रुपये स्कॉलरशिप भी ट्रांसफर की गई। किशोर न्याय (बालकों की देखरेख एवं संरक्षण) अधिनियम 2015 में निहित बाल अधिकार गोपनीयता और सुरक्षा के तहत कार्यक्रम में 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को कैमरे के सामने हाइड करके और 18 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को लाइव कार्यक्रम सुनवाया गया।

कार्यक्रम में एडीएम सिटी आलोक वर्मा, जिला प्रोबेशन अधिकारी नरेश कुमार चैहान, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष अमित कौशल, जेजे बोर्ड की सदस्य रक्शंदा, अमरेंद्र, यूनिसेफ, जिला बाल संरक्षण अधिकारी शिवांगी शर्मा व जया, बच्चें और पालक अभिभावक शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here