अब जानवर भी कोरोना की चपेट में! 8 शेर संक्रमित पाए गए

देश में पहली बार जानवरों को कोरोना संक्रमित पाया गया है। हैदराबाद के एक पार्क में 8 शेरों में कोरोना के लक्षण पाए जाने के बाद उनका आरटी-पीसीआर कराया गया।

हैदराबाद के जुलोजिकल पार्क में 8 एशियाई शेर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। उन्हें आइसोलेशन में यानी दूसरे शेरों और जानवरों से अलग रखा गया है। इन शेरों में कोरोना के लक्षण पाए जाने के बावजूद इनके व्यवहार में कोई खास परिवर्तन नहीं पाया गया है।

शेरों के संक्रमित पाए जाने के बाद पार्क को आगंतुकों के लिए बंद कर दिया गया है और स्थानों को सैनिटाइज करने के साथ ही अन्य तरह की सावधानियां बरती जा रही हैं। यह जानकारी पर्यावरण व वन मंत्रालय द्वारा दी गई है। बता दें कि देश में पहली बार जानवरों में भी कोरोना संक्रमण पाया गया है।

ये भी पढ़ेंः खतरनाक है दूसरी लहर! एक महीने में 64 पुलिसकर्मियों ने गंवाई जान

बताया जा रहा है कि वहां काम कर रहे लोगों ने पहली बार इन शेरों में 24 अप्रैल को कोरोना से संक्रमित होने के लक्षण पाए। उसके बाद उन्होंने पार्क के अधिकारियों को इस बारे में जानकारी दी। बाद में जांच में ये शेर कोरोना संक्रमित पाए गए।

लक्षण पाए जाने के बाद कराया गया परीक्षण
मिली जानकारी के अनुसार शेरों को भूख की कमी, नाक से पानी निकलने और खांसने की शिकायत मिली थी। इसके बाद अधिकारियों ने शेरों के नमूने लेकर उसे परीक्षण के लिए भेजा। उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें चार नर और चार मादा शेर बताए जा रहे हैं।

पार्क के निदेशक ने दी जानकारी
जुलॉजिकल पार्क के क्यूरेटर और निदेशक डॉ. सिद्धांत कुकरेती ने बताया कि इन शेरों में कोविड के लक्षण पाए जाने के बाद 29 अप्रैल को आरटी-पीसीआर कराया गया। उन्होंने कहा कि उन्हें अभी तक जांच रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है, इसलिए वे इस बारे में ज्यादा कुछ बता पाने में असमर्थ हैं। उन्होंने बताया कि फिलहाल शेरों की तबीयत बिलकुल ठीक है।

विदेशों में जानवरों मे पाया गया है संक्रमण
बता दें कि पिछले साल न्यूयॉर्क में ब्रोंक्स जू में भी बाघ और शेर कोरोना संक्रमित पाए गए थे। वहीं हांगकांग में भी कुत्ते और बिल्लियों में इसके वायरस पाए गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here