7वां वेतन आयोग: नए साल में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिलेगी खुशखबरी!

सितंबर के आखिरी हफ्ते में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है।

सरकारी कर्मचारियों के लिए अब एक और खुशखबरी है। सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाया जाता है। कर्मचारी का DA कितना बढ़ेगा यह AICPI इंडेक्स पर निर्भर करता है। सितंबर के आखिरी हफ्ते में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है। अब कर्मचारियों के डीए में अगला संशोधन जनवरी 2023 से होगा। जनवरी में महंगाई भत्ता बढ़कर 42 प्रतिशत होने की संभावना है।

42 प्रतिशत होगा महंगाई भत्ता?
पहले कर्मचारियों को 31 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता था, मार्च 2022 में इस भत्ते को बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया। महंगाई भत्ता बढ़ाने के फैसले से 50 लाख सरकारी कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनभोगियों को फायदा हुआ है। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार डीए में 3 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि अगली डीए बढ़ोतरी 4 प्रतिशत होगी यदि वृद्धि को मंजूरी दी जाती है, तो कर्मचारियों का भत्ता 38 प्रतिशत से बढ़कर 42 प्रतिशत हो जाएगा।

यह भी पढ़ें – लखनऊ के रास्ते चली गोरखपुर-बांद्रा टर्मिनस स्पेशल ट्रेन

यदि फिटमेंट फैक्टर 3 गुना बढ़ जाए
सरकार अगले साल के केंद्रीय बजट के बाद फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने का फैसला कर सकती है। अगर सरकार फिटमेंट फैक्टर को 3 गुना बढ़ा देती है, तो भत्तों को छोड़कर कर्मचारियों का वेतन 18 हजार X 2.57 = 46 हजार 260 रुपये होगा। वहीं, कर्मचारियों की मांग मान ली जाती है तो वेतन 26 हजार X 3.68 = 95 हजार 680 रुपये होगा। साथ ही अगर सरकार तीन गुना फिटमेंट फैक्टर मानती है तो सैलरी 21 हजार X 3 = 63 हजार रुपये होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here