एयर इंडिया ने किया महिला प्रतिभा को सलाम, 1,825 पायलटों में ‘इतने’ प्रतिशत हैं महिलाएं

एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सीईओ और प्रबंध निदेशक कैंपबेल विल्सन ने कहा कि भारत में दुनिया में सबसे ज्यादा व्यावसायिक महिला पायलट हैं।

102

टाटा समूह की अगुवाई वाली निजी क्षेत्र की विमान कंपनी एयर इंडिया ने भी महिलाओं की प्रतिभा को सलाम किया है। एयरलाइन के 1,825 पायलटों में 15 फीसदी महिला पायलट कार्यरत हैं। इसके साथ ही यह महिला पायलटों की संख्या के लिहाज से सबसे बड़ी एयरलाइन बन गई है।

एयर इंडिया ने बुधवार को जारी एक बयान में बताया कि एयरलाइन के 1,825 पायलटों में 15 फीसदी महिला पायलट हैं। कंपनी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को सलाम करते हुए बताया कि एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयरएशिया इंडिया 90 से अधिक ऐसी उड़ानों का संचालन कर रही है, जिसमें चालक दल के सभी सदस्य महिलाएं हैं। इन सभी उड़ानों का संचालन एक मार्च के बाद से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर किया जा रहा है।

कंपनी ने जारी बयान में कहा कि पूरी तरह महिला चालक दल वाली सभी 90 उड़ानों में एयर इंडिया घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर 40 उड़ानों का संचालन कर रही है। इसके साथ ही एआई एक्सप्रेस 10 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों और एयरएशिया 40 से ज्यादा घरेलू उड़ानों का संचालन कर रही है।

एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सीईओ और प्रबंध निदेशक कैंपबेल विल्सन ने कहा कि भारत में दुनिया में सबसे ज्यादा व्यावसायिक महिला पायलट हैं। कंपनी के बयान के मुताबिक एयर इंडिया के कर्मचारियों में 40 फीसदी से अधिक महिलाएं हैं। इसके कुंल 1,825 पायलटों में 275 महिलाएं हैं, जो चालक दल की क्षमता का 15 फीसदी है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.