देश के ये 129 जिले हैं कोरोना के हॉटस्पॉट!

देश के 129 ऐसे जिले हैं, जहां पिछले एक हफ्ते से कोरोना से तबाही मची हुई है। यहां हर दिन 5000 से ज्यादा मामले आने से स्थानीय प्रशासन की नींद उड़ गई है।

देश में कोरोना की तबाही जारी है। हर दिन रिकॉर्डतोड़ आ रहे आंकड़ों ने सरकार के साथ ही लोगों की भी चिंता को चरम पर पहुंचा दिया है। वर्तमान में महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक जैसे राज्यों में कोरोना ने तांडव मचा रखा है। लेकिन अब यह लहर देश के दूसरे हिस्सों में भी फैल रही है।

देश के 129 ऐसे जिले हैं, जहां पिछले एक हफ्ते से तबाही मची हुई है। यहां हर दिन 5000 से ज्यादा मामले आने से स्थानीय प्रशासन की नींद उड़ गई है।

इन शहरों में संक्रमण ज्यादा
गुरुग्राम, कोलकाता और देहरादून जैसै शहर कोरोना के नए गढ़ बन गए हैं। अगर 10 लाख लोगों पर नए कोरोना केसों के औसत के हिसाब से देखें तो गुरुग्राम में यह 11,695 का है।इसके आलावा कोलकाता भी प्रति मिलियन आबादी पर 9,494 नए केसों के साथ छठे क्रमांक पर है। जबकि 8,632 नए केसों के साथ देहरादून नौवें क्रमांक पर है। इसके आलावा टॉप 20 शहरों में असम का कामरुप और चंडीगढ़ भी शामिल हैं। इन 20 जिलों में से 6 वे 5 राज्य हैं, जहां हाल ही में विधानसभा के चुनाव कराए गए हैं।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली को ऑक्सीजन सप्लाई मामले में केंद्र को सर्वोच्च आदेश!

एक हफ्ते में बढ़ गए केस
कोरोना का कहर अब बड़े शहरों से निकलकर छोटे कस्बों और गांवों तक पहुंच रहा है। वर्तमान में देश के कुल 184 जिले ऐसे हैं, जहां प्रति मिलियन आबादी पर नए कोरोना केस राष्ट्रीय औसत से ज्यादा हैं। एक सप्ताह पहले ऐसे 156 जिले ही थे, जहां कोरोना के केस राष्ट्रीय औसत से ज्यादा थे। इन 184 जिलों में से 70 तीन राज्यों, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक के हैं।

ये भी पढ़ेंः डरे,सहमे पुणेकर वैक्सीन के लिए इस तरह हो रहे हैं परेशान!

इन राज्यों के ज्यादा जिले हॉटस्पॉट
इनमें महाराष्ट्र के 27 जिले शामिल हैं, छत्तीसगढ़ के 22 जिले हैं, जबकि कर्नाटक के भी 21 जिले हैं। इसके आलावा उत्तराखंड में भी कोरोना के बढ़ते मामले चिंता के विषय है। इस राज्य में 13 जिलों में से 12 में कोरोना का औसत राष्ट्रीय स्तर से ज्यादा है। इसके आलावा हिमाचल प्रदेश के भी 12 में से 10 जिले हॉटस्पॉट बने हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here