पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षाः 4 हजार 588 पदों के लिए 470 परीक्षा केंद्रों पर इतने लाख अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने एडमिट कार्ड जारी करने के साथ ही डिस्ट्रिक्ट लोकेशन देखने का लिंक भी जारी किया है।

485

राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 13 से 16 मई तक चार दिन दो पारियों में 4 हजार 588 पदों के लिए 13 मई से 470 सेंटर पर आयोजित की जा रही है। परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों को परीक्षा समय से आधा घंटे पूर्व परीक्षा केंद्र पर पहुंचना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रातः आयोजित होने वाली परीक्षा पर 8:30 बजे और अपराह्न 3 बजे आयोजित परीक्षा में 2:30 बजे परीक्षा केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य है। नियत समय के बाद किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वहीं भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने एडमिट कार्ड जारी करने के साथ ही डिस्ट्रिक्ट लोकेशन देखने का लिंक भी जारी किया है। वहीं भर्ती परीक्षा में नकल रोकने के लिए एटीएस और एसओजी की टीम भी निगरानी रखेगी।

ये भी पढ़ें – ज्ञानवापी मामले में मुस्लिम पक्ष को डबल झटका! न्यायालय ने सर्वे और कमिश्नर को लेकर दिया यह आदेश

3 लाख परीक्षार्थियों की व्यवस्था
भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड की अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक बिनीता ठाकुर ने बताया कि परीक्षा में 18 लाख 86 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया हैं। अभ्यर्थियों को परीक्षा के संबंध में दिए गए दिशानिर्देशों की अनुपालना करने के लिए कहा गया है। गृह रक्षा विभाग की लिखित परीक्षा 16 मई को दूसरी पारी में आयोजित की जाएगी। प्रत्येक दिन एक पारी में करीब पौने तीन लाख परीक्षार्थियों के लिये व्यवस्था की गई है। गृह रक्षा विभाग में करीब 60 हजार सहित करीब 19 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। निष्पक्ष , निर्विघ्न व शांतिपूर्ण परीक्षा के आयोजन के लिए व्यापक स्तर पर व्यवस्था की गई है। परीक्षा केंद्र पर यथा सम्भव वीडियोग्राफी के साथ ही उड़नदस्ता दलो द्वारा आकस्मिक चेकिंग की जाएगी। इसके साथ ही किसी भी प्रकार की नकल संबंधी सामग्री पाए जाने पर अभ्यर्थी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

पहली बार नकल रोकने के लिए लगाए गए जैमर
13 से 16 मई तक होने वाली कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में नकल और फर्जी अभ्यर्थियों की एंट्री रोकने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाए एग हैं। ताकि पूरे प्रदेश में इंटरनेट बंद नहीं करना पड़े। वहीं परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके साथ ही बायोमीट्रिक अटेंडेंस, फोटो आईडी कार्ड दिखने पर ही प्रवेश दिया जा रहा है।

रोडवेज बसों में फ्री में कर सकेंगे सफर
पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी भी प्रदेशभर में बसों में फ्री में सफर कर सकेंगे। इसके तहत अभ्यर्थी 12 मई से 17 मई तक रोडवेज बसों में फ्री में एडमिट कार्ड दिखा कर सफर कर सकेंगे। प्रदेशभर में यह सुविधा राजस्थान रोडवेज की बसों में उपलब्ध होगी। ऐसे में अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए पुलिस प्रशासन के साथ रोडवेज प्रशाशन ने 52 बस डिपो पर 3 हजार 200 बसों के संचालन की व्यवस्था की है। वहीं जयपुर में अजमेर रोड़, सीकर रोड़, टोंक रोड़, दिल्ली रोड़ और आगरा रोड़ पर बसों के संचालन के लिए अस्थाई बस स्टैंड भी बनाए गए है।

अंगूठे पर मेहंदी या स्याही या अन्य कोई निशान नहीं लगाने का निर्देश
एडीजी ठाकुर ने बताया कि इस परीक्षा में डिजिटल बायोमेट्रिक तरीके से अभ्यर्थियों की पहचान की जानी है। इसके लिए बाएं हाथ के अंगूठे का निशान लिया जाना है। महिलाओं सहित समस्त अभ्यर्थियों को अपने अंगूठे पर मेहंदी या स्याही या अन्य कोई निशान नहीं लगाने के निर्देश है। मेहंदी या स्याही लगी होने पर उन्हें परीक्षा से वंचित किया जा सकता है। परीक्षार्थियों को अपना फोटो युक्त पहचान पत्र लेकर केंद्र पर आना होगा। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर मेटल का सामान साथ लाने या पहनकर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

मोबाइल की अनुमति नहीं
सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाया जा रहा है। कोई भी अभ्यार्थी यहां तक परीक्षा केंद्र में उपस्थित पुलिसकर्मी व वीक्षक भी अपना मोबाइल साथ में नहीं रख पाएंगे। लिखित परीक्षा के लिए बाल पॉइंट पेन पारदर्शी होना चाहिए, रंगीन या अन्य प्रकार का पैन से परीक्षा देना संभव नहीं होगा। कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में परीक्षा केंद्रों का आवंटन रेंडम तरीके से किया गया है। किसी भी अभ्यर्थी का परीक्षा केंद्र उसके गृह जिले या आवेदित जिले में नहीं दिया गया है। महिलाओं को उनके गृह जिले के आसपास के जिलों में ही परीक्षा केंद्र आवंटित किया गया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.