कौन बनेगा अगला सीडीएस? इनके नाम पर चर्चा

पाकिस्तान और चीन के भारत विरोधी रुख को देखते हुए जल्द ही नए सीडीएस को नियुक्त किया जाना जरुरी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आठ दिसंबर को हुई कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी की बैठक हुई। उसके बाद इस बात की चर्चा है कि सीडीएस बिपिन रावत की जगह कौन लेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि पाकिस्तान और चीन के भारत विरोधी रुख को देखते हुए जल्द ही नए सीडीएस को नियुक्त किया जाएगा। इन सबके बीच सेना प्रमुख एमएम नरवणे को अगला सीडीएस बनाने की चर्चा तेज हो गई है।

मिली जानकारी के अनुसार सीसीए की बैठक में इस बारे में कोई चर्चा नहीं हुई और सभी सदस्यों ने एमआई-17वी5 विमान हादसे में जान गंवाने वाले अधिकारियों और अन्य लोगों के लिए दो मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। मिल रही ताजा जानकारी के अनुसार सरकार ने इस बारे में गंभीरता से विचार शुरू कर दिया है।

जनरल नरवणे को इसलिए बनाए जा सकता है अगला सीडीएस
बता दें कि एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने इस वर्ष 30 सितंबर और नौ सेना के चीफ एडमिरल आर हरि कुमार ने 30 नवंबर को ही अपने पद भार ग्रहण किए हैं। सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे 2022 के अप्रैल में रिटायर होने जा रहे हैं।
संशोधित सैन्य नियमों के अनुसार सीडीएस 65 साल की उम्र पूरी होने तक अपनी सेवा दे सकते हैं। जबकि बाकी तीनों सेना प्रमुख या तो ६२ साल की उम्र तक या फिर अधिकतम तीन सालों तक अपने पद पर रह सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः हेलीकॉप्टर दुर्घटना के हो सकते हैं ये चार कारण! जानिये रक्षा विशेषज्ञ से

चीन से तनाव जारी
प्राप्त जानकारी के अनुसार पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ 19 महीने से तनाव जारी है। इसके साथ ही थल सेना, नौसेना और वायुसेना को थिएटर कमांड में शामिल करने की प्रक्रिया अभी लंबित है। जनरल रावत ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है, लेकिन उनके आसामयिक निधन के कारण काम अधूरे रह गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here