टिकट लेकर ही करें यात्रा! टिकट जांच अभियान से प. रेलेवे ने की अब तक की सबसे अधिक कमाई

पश्चिम रेलवे के मुंबई मंडल ने टिकट चेकिंग अभियान में अब तक की सबसे ज्यादा कमाई की है।

पश्चिम रेलवे अनाधिकृत यात्रा पर रोक लगाने के लिए नियमित टिकट जांच अभियान चला रही है। नवंबर 2021 के महीने में बिना टिकट व अनियमित यात्रा के लिए सघन चेकिंग अभियान चलाए गए, जिसमें बिना बुक किए सामान के मामले भी शामिल थे। इसके परिणामस्वरूप पश्चिम रेलवे के मुंबई मंडल पर लगभग 8.5 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त किया गया।

अब तक की सबसे अधिक
पश्चिम रेलवे के से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार पश्चिम रेलवे के मुंबई मंडल ने नवंबर 2021 में आयोजित चेकिंग अभियानों के दौरान एक बड़ा मील का पत्थर हासिल किया। सघन चेकिंग अभियानों के दौरान 8.5 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त किया गया, जो टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा अब तक सबसे अधिक है और पिछले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से 6.84 प्रतिशत अधिक है। यह रिकॉर्ड मंडल के वाणिज्यिक और सुरक्षा विभागों द्वारा सावधानीपूर्वक योजना बनाने और उसके क्रियान्वयन के कारण हासिल किया गया है।

भी पढ़ेंः बिना टिकट यात्रियों के खिलाफ रेलवे का अभियान, पुणे मंडल में वसूला गया ‘इतना’ जुर्माना

135 कर्मचारी मोबाइल चेकिंग में तैनात
इसके पूर्व पिछली बार अक्टूबर 2019 के महीने में 7.95 करोड़ रुपये का राजस्व वसूल किया गया था, जो कि सर्वाधिक था। इस अभियान के क्रियान्वयन के लिए 135 कर्मचारियों को मोबाइल चेकिंग में तैनात किया गया था। उल्लेखनीय है कि सूरत के डिप्टी सीटीआई लक्ष्मण कुमार ने नवंबर 2021 में 12.87 लाख रुपये और 63 टिकट चेकिंग स्टाफ ने 5 लाख रुपये से अधिक का राजस्व जुर्माने के रूप में वसूल किया है। पश्चिम रेलवे ने उचित और वैध टिकटों के साथ यात्रा करने का अनुरोध किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here