अमेरिका ने दी जंबो रक्षा बजट को मंजूरी! ‘इन सेक्टर्स’ में किए जाएंगे खर्च

अमेरिकी सैन्य न्यायिक प्रक्रिया में सुधार के लिए नए कानून से सैन्य खर्च में 5 फीसदी बढ़ोतरी के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गई है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने साल 2022 के सैन्य खर्च से जुड़े प्रस्तावित नेशनल डिफेंस ऑथोराइजेशन एक्ट (एनडीएए) को मंजूरी दे दी। इस कानून के तहत अगले साल सेना पर 768.2 अरब डॉलर खर्च किए जाएंगे। इस खर्च में सैनिकों के वेतनमान में हुई 2.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी भी शामिल है।

इसके साथ ही अमेरिकी सैन्य न्यायिक प्रक्रिया में सुधार के लिए नए कानून से सैन्य खर्च में 5 फीसदी बढ़ोतरी के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गई है। इस मंजूरी से पहले डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन सांसदों के बीच तीखी बहस हुई थी, जिसमें सैन्य न्याय व्यवस्था में सुधार और सैनिकों के लिए कोविड वैक्सीन की जरूरत जैसे मुद्दे भी शामिल थे।

 जवानों और उनके परिजनों को भी लाभ
राष्ट्रपति बाइडेन ने एक बयान में कहा कि इस कानून से सेना के जवानों और उनके परिजनों को जरूरी फायदे मिलेंगे। साथ ही, न्याय प्रक्रिया तक उनकी पहुंच भी बढ़ेगी। बाइडेन के मुताबिक, इस कानून से देश की रक्षा से जुड़े संस्थानों को भी फायदा होगा।

ये भी पढ़ेंः कानपुरः आइआइटी में पीएम ने दिए युवाओं को सफलता के मंत्र, कही ये बात

768 अरब डॉलर का बजट
768 अरब डॉलर की यह राशि उस रकम से 25 अरब डॉलर ज्यादा है, जो बाइडेन ने शुरुआत में कांग्रेस से मांगे थे। इस कानून के तहत प्रशांत क्षेत्र में चीन के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए 7.1 अरब डॉलर का भी प्रावधान किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here